Move to Jagran APP

कहीं आपको भी तो बार-बार प्यास नहीं लगती? हो सकते हैं शुगर के संकेत, जानिए लक्षण

तेजी से बदलती जीवनशैली तनाव डिप्रेशन और चिंता की वजह से डायबिटीज की बीमारी होती है। जिन लोगों में डायबिटीज होने की अधिक संभावना होती है उनमें पहले से ही कई लक्षण सामने आने लगते हैं जिन्हें अगर पहचान लिया जाए तो तुरंत उपचार हो सकता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 05:42 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 05:42 PM (IST)
कहीं आपको भी तो बार-बार प्यास नहीं लगती? हो सकते हैं शुगर के संकेत, जानिए लक्षण
बार-बार प्यास लगना शुगर का ही लक्षण है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शुगर एक ऐसी बीमारी है जो खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की गड़बड़ी की वजह से पनपती है। यही वजह है कि आज हर उम्र वर्ग में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। भारत में डायबीटीक मरीजों की संख्या दुनियाभर में सबसे ज्यादा है। अगर स्थिति यही रही तो डायबीटीज के मरीजों की संख्या अगले 10 सालों दोगुनी हो जाएगी। भारत में यह बीमारी 30 से 50 साल की उम्र के लोगों में ज्यादा होती है।

loksabha election banner

शुगर की बीमारी होने का कारण

तेजी से बदलती जीवनशैली, तनाव, डिप्रेशन और चिंता की वजह से डायबिटीज की बीमारी होती है। आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मामले भारत में ही है। भारत की लगभग 5 फीसदी आबादी डायबिटीज से पीड़ित है। जिन लोगों में डायबिटीज होने की अधिक संभावना होती है, उनमें पहले से ही कई लक्षण सामने आने लगते हैं, लेकिन जानकारी नहीं होने की वजह से लोग डायबिटीज के लक्षणों को पहचान नहीं पाते और समय पर इलाज नहीं होने की वजह से डायबिटीज की गिरफ्त में आ जाते हैं।

आप भी अगर अपनी बॉडी में कुछ बदलाव देख रहें है तो तुरंत डायबिटीज के लक्षणों को पहचानें। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के शुरूआती लक्षण (Common symptoms of diabetes) कौन-कौन से हैं।

बार-बार प्यास लगना:  (Extreme thirst)

बार-बार प्यास लगना शुगर का ही लक्षण है। डायबिटीज होने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिसको किडनी आसानी से छान नहीं पाती है और बॉडी में पानी की कमी होने पर हमें बार बार प्यास लगती है।

जल्दी-जल्दी भूख लगना: (Extreme hunger)

अगर आपको भूख ज्यादा लग रही है तो अपनी शुगर चेक कराएं, क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को बार-बार भूख लगती है।

तेजी से वजन कम होना: (Weight loss)

शुगर के मरीज़ों का वज़न तेजी से कम होने लगता है। शुगर शरीर की वसा को स्टोर करने के तरीके को प्रभावित करती है जिससे शरीर का वजन लगातार कम होना शुरू हो जाता है। आप भी अपनी भूख में बदलाव महसूस कर रहे है तो फौरन शुगर टेस्ट कराएं।

यूरीन का बार-बार आना: (Frequent urination)

किडनी खून में मौजूद ज्यादा शुगर को फ़िल्टर नहीं कर पाती इसलिए यह शुगर यूरीन के जरिए जल्दी-जल्दी बाहर आती है। यूरिन ज्यादा आने के कारण, शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

घाव का जल्दी नहीं भरना: (Slow wound healing)

अगर आपकी चोट या घाव जल्दी नहीं भरते तो उसे नज़रअंदाज़ नहीं करें फौरन शुगर टेस्ट कराएं। खून में शुगर का लेवल बढ़ने के कारण घाव जल्दी नहीं भरते।

ज्यादा थकान और सिर दर्द होना: (fatigue)

अगर आपको ज्यादा थकान, सिर दर्द, आंखों में धुंधलापन, इम्युनिटी सिस्टम का कमज़ोर होना, प्राइवेट पार्ट में दिक्कत और दिल की धड़कन तेज चलती है तो यह शुगर के लक्षण हो सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.