Move to Jagran APP

जानें, शरीर की दुर्गंध के कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय

पसीने की गंध से परेशान है तो आइए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप इस बदबू से निजात पा सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 04:33 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 11:39 PM (IST)
जानें, शरीर की दुर्गंध के कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय
जानें, शरीर की दुर्गंध के कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में पसीने की बदबू सबसे बड़ी समस्या है। इस बदबू से निजात पाने के लिए हम तरह-तरह के डियोड्रेंट,परफ्यूम और पाउडर का इस्तेमाल करते है। फिर भी ये बदबू आपको परेशान करती है। क्या आप को पता है कि पसीने में बदबू नहीं होती, ये गंध हमारे शरीर के बैक्टीरिया के पसीने में मिल जाने से आती है।

loksabha election banner

पसीने की गंध के कई और कारण हैं- जैसे तनाव, कपड़ों का ठीक चयन नहीं करना, इत्र का इस्तेमाल, मसालेदार खाने और दवाइयों का बहुत अधिक सेवन आदि। ये आपके पसीने में बदबू पैदा करते हैं।

कई बार छोटी-छोटी चीजों की वजह से हम असहज हो जाते हैं। इसमें सबसे पहले बात आती है शरीर से आती दुर्गंध की। शरीर की अच्छी तरह से साफ-सफाई तो हर कोई करता है, लेकिन इसके बाद भी पसीने की बदबू कम नहीं होती। आइए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप इस बदबू से निजात पा सकते हैं।

  • सेब के सिरके का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह शरीर के पीएच लेवल को मेंटेन करने का काम करता है और जब शरीर का पीएच स्तर बना रहता है तो आपके शरीर से बदबू नहीं आती। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने नहाने के पानी में एक कप सेब का सिरका डालें और फिर उस पानी से नहा लें। वहीं, अगर आप इस पानी से नहाना नहीं चाहते हैं तो एक रूई के फाहे पर सेब का सिरका डालकर उससे अपने अंडरआर्म्स व फीट आदि पर लगाएं। कुछ देर ऐसे रहने के बाद साफ पानी से नहा लें। आपको पसीने की बदबू से निजात मिलेगी।
  • नहाने से पहले गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालें। यह आपके शरीर से दुर्गंध आने वाली समस्या को काफी हद तक कम करेगा, साथ ही आपको फ्रेश भी महसूस होगा।
  • गुलाब जल को नहाने के पानी में डालकर नहाने से भी आपको पसीने की समस्या से निजात मिलेगी।
  • यदि आप किसी मलाई या किसी उबटन से नहाते हैं तो इसके बाद बॉडी वॉश का जरूर इस्तेमाल करें, वरना आपके पसीने में दुर्गंध ज्यादा रहेगी।
  • बेकिंग सोडा शरीर की दुर्गंध की परेशानी से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप नहाने से पहले बेकिंग सोडा और नींबू का रस दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को अपने अंडर आर्म्स में लगाएं और इसके बाद इसे साफ कर लें। ये उपाय आपको पसीने की बदबू को रोकने में मदद करेंगे।

              Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.