Move to Jagran APP

Stealth Omicron: जानें स्टेल्थ ओमिक्रॉन के लक्षण और संकेत, जो इस वक्त दुनिया में मचा रहा है क़हर!

Stealth Omicron साल 2019 के अंत में जब से कोरोना वायरस के बारे में पता चला है तब से इस बीमारी ने हम सभी की नींदे छीन ली हैं। यह नया वायरस तब भी चिंता का इतना बड़ा कारण बना हुआ था जितना कि आज इसके वेरिएंट्स बने हुए हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2022 10:18 AM (IST)Updated: Mon, 21 Mar 2022 10:18 AM (IST)
Stealth Omicron: क्या BA.2 से होने वाले कोविड संक्रमण में कुछ अलग लक्षण देखे जाते हैं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stealth Omicron: ओमिक्रॉन का दूसरा सब-वेरिएंट BA.2 को स्टेल्थ वेरिएंट भी कहा जाता है, जो इस वक्त कई देशों में कहर मचा रहा है। जैसा कि नाम से साफ है,  यह गुप्त है क्योंकि इसके पूर्वज BA.1 Omicron प्रकार के साथ कई सामान्य उत्परिवर्तन हैं, लेकिन इसमें स्पाइक प्रोटीन पर आनुवंशिक विलोपन नहीं होता है, जिससे RT PCR टेस्ट में इसकी पहचान करना मुश्किल हो जाता है। इस स्ट्रेन को ट्रेक करने में काफी समय लगता है, इसलिए इसे स्टेल्थ यानी गुप्त वेरिएंट कहा गया है।

loksabha election banner

22 फरवरी, 2022 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहली बार इस वेरिएंट पर एक आधिकारिक बयान जारी किया था। WHO ने कहा था कि संचरण, गंभीरता, पुन: संक्रमण, निदान, चिकित्सीय और टीकों के प्रभावों के उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर BA.2 को चिंता का एक प्रकार माना जाएगा।

BA.2 ज़्यादा संक्रामक क्यों है?

जैसा कि बताया, कि वायरस का यह स्ट्रेन अपनी जैनेटिक कॉम्पोज़िशन की वजह से RT-PCR जैसे टेस्ट में इसका पता नहीं चलता है। WHO ने कहा कि शोध में इस वेरिएंट क विकास के कारण को समझने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि BA.2 स्वाभाविक रूप से BA.1 की तुलना में अधिक पारगम्य है, जो इस वक्त ओमिक्रॉन का सबसे आम सबलाइनेज है।

क्या BA.2 से होने वाले कोविड संक्रमण में कुछ अलग लक्षण देखे जाते हैं? 

माइल्ड कोरोना वायरस वेरिएंट के स्टेल्थ सब-वेरिएंट में अभी तक  कोई अलग लक्षण नहीं दिखे हैं। लेकिन जैसा कि यह देखा गया है कि कोरोना वायरस अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग तरह से असर करता है, इसलिए किसी ख़ास प्रकार या सबवेरिएंट के लक्षणों को अलग करना मुश्किल है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्टेल्थ वेरिएंट की वजह से होने वाले कोविड संक्रमण के शुरुआती लक्षणों में चक्कर आना और थकावट जैसे संकेत महसूस हो सकते हैं। वायरस के संपर्क में आने के दो से तीन दिन बाद लक्षण देखे जा सकते हैं। कोविड के अन्य सामान्य लक्षणों में हल्का बुखार, नाक बहना, सांस लेने में मुश्किल, गले में ख़राश, सिरदर्द, शरीर में दर्द शामिल हैं।

दुनियाभर में BA.2 इंफेक्शन

BA.2 इस वक्त चीन में बड़े पैमाने पर कोविड की नई लहर के लिए ज़िम्मेदार है। हाल की कुछ हफ्तों में यूके में भी कोविड के मामले बढ़ते दिख रहे हैं। जर्मनी में रोज़ाना दो लाख से ज़्यादा कोविड के मामले सामने आ रहे हैं। फ्रांस, स्विटज़रलैंड, इटली और नीदरलैंड्स में भी कोविड के मामले ज़्यादा देखने को मिल रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, BA.2 संस्करण जर्मनी में कोविड के नए मामलों के आधे से अधिक और अमेरिका में कुल मामलों का 11% है। कई देशों में BA.2 ने सब-वेरिएंट BA.1 को पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि ओमिक्रॉन बाकी सभी वेरिएंट्स में फैलने में सबसे तेज़ है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.