Move to Jagran APP

Ashwagandha For Liver: लिवर को रखना है हेल्दी, तो करें अश्वगंधा का इस्तेमाल

Ashwagandha For Liver आप जो भी खाते हैं सांस के माध्यम से ऑक्सीजन लेते हैं लिवर उसको प्रोसेस करता है। लिवर शरीर से टॉक्सिन्स निकालता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 04:59 PM (IST)
Ashwagandha For Liver: लिवर को रखना है हेल्दी, तो करें अश्वगंधा का इस्तेमाल
Ashwagandha For Liver: लिवर को रखना है हेल्दी, तो करें अश्वगंधा का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइवस्टाइल डेस्क। Ashwagandha For Liver: मानव शरीर में अगर एक अंग को महत्वपूर्ण माना जाए, तो वो लीवर होगा। इसके अलावा लिवर त्वचा के बाद दूसरा सबसे बड़ा अंग है। लीवर हमारे शरीर में बहुत सी क्रियाओं को करने में मदद करता है। यह एक रीढ़ की हड्डी वाले जानवरों में मौजूद होता है। चयापचय में भी मदद करता है। यह वसा को जलाने में मदद करता है और शरीर के वजन को बनाए रखता है।

loksabha election banner

आप जो भी खाते हैं, पीते हैं, सांस के माध्यम से ऑक्सीजन लेते हैं लिवर उन सभी को प्रोसेस करता है। लिवर शरीर से टॉक्सिन्स निकालता है, जब ज़रूरी हो तब रक्त का थक्का जमाने में मदद करता है। साथ ही हार्मोन्स को रेगुलेट करने में भी लिवर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर लिवर काम करना बंद कर दे तो एक व्यक्ति की मौत हो सकती है?

अश्वगंधा एक ऐसा हर्ब है जो लिवर को स्वस्थ रखता है। आइए जानते हैं लिवर के लिए अश्वगंधा के सेवन के लाभ।

1. लिवर को टॉक्सिन्स से बचाता है

जंक खाने से शरीर में बहुत सारे टॉक्सिन्स लिवर में जमा हो जाते हैं और लिवर की कार्यप्रणाली पर असर डालते हैं। अश्वगंधा का सेवन लिवर को हानिकारक टॉक्सिन्स के बुरे असर से बचाता है और लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

2. लिवर को खराब होने से बचाता है

अगर आप अश्वगंधा खाते हैं तो लिवर डैमेज के आसार कम हो जाते हैं। एंटी बायोटिक्स का सेवन करने से लिवर को काफी नुकसान पहुंचता है। अश्वगंधा का सेवन करने से लिवर डैमेज का खतरा बेहद कम हो जाता है और लिवर की कार्य प्रणाली बेहतर बनी रहती है।

3. सूजन को दूर करता है 

अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसका सेवन लिवर की सूजन को कम करता है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना लाभकारी होता है। इसका सेवन दूध के साथ रात को सोने से पहले किया जा सकता है।

4. फैटी लिवर की समस्या 

एल्कोहल पीने से लिवर पर हानिकारक असर पड़ता है और फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। फैटी लिवर की समस्या को कम करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। बहुत ज्यादा बैली फैट, पीसीओएस, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल लाभकारी होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.