Move to Jagran APP

लॉकडाउन में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये तीन एक्सरसाइज

कोरोना वायरस महामारी के चलते जिम्स और फिटनेस सेंटर भी बंद हैं। ऐसे में लोग अपने घरों में ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज कर रहे हैं। इससे लोगों में मोटापे की शिकायत बढ़ रही है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 09:28 AM (IST)
लॉकडाउन में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये तीन एक्सरसाइज
लॉकडाउन में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये तीन एक्सरसाइज

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। रोजाना एक्सरसाइज करने से न केवल हम सेहतमंद रहते हैं, बल्कि इससे कई तरह की बीमारियां और परेशानियां भी दूर होती हैं। इससे कैलोरी बर्न होती है, वजन घटता है, दिल की बीमारी और मधुमेह टाइप-2 का खतरा कम होता है। वहीं, कोरोना वायरस महामारी के चलते जिम्स और फिटनेस सेंटर भी बंद हैं। ऐसे में लोग अपने घरों में ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज कर रहे हैं। इससे लोगों में मोटापे की शिकायत बढ़ रही है। अगर आप भी लॉकडाउन में मोटापे के शिकार हो रहे हैं तो इन एक्सरसाइज को घर पर जरूर करें।

loksabha election banner

बर्पी एक्सरसाइज

यह एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिससे पूरी बॉडी में मूवमेंट होती है। इससे कैलोरी बर्न होती है। 

कैसे करें बर्पी एक्सरसाइज

इसके लिए सबसे पहले खड़े हो जाएं। फिर झुककर अपने दोनों हाथ जमीन पर रखें और दोनों पैर को पीछे की तरफ ले जाएं और बिना समय गवाएं एक डिप्स मारें और फिर हवा में उछलकर खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथ को हवा में लहराएं। 

स्क्वैट्स जंप्स एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज से भी कैलोरी बर्न होती है। इसे रोजाना करने से वजन कम होता है। 

कैसे करें स्क्वैट्स जंप्स

इसके लिए सबसे पहले सावधान की पॉजिशन में खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को हवा में लहराकर रखें। अब धीरे-धीरे बैठने की कोशिश करें। जब आप चेयर पॉजीशन में आ जाएं तो कुछ समय के लिए रुकें, फिर खड़े हो जाएं। 

प्लैंक जैक्स एक्सरसाइज

यह वर्कआउट के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसे करने से एक्स्ट्रा फैट कम होती है। 

कैसे करें प्लैंक जैक्स 

इसके लिए सबसे पहले पुश अप्स पॉजिशन में आकर दोनों पैरों के बीच दूरी रखें। अब कुछ सेकेंड के लिए रुकें। इसके बाद केवल दोनों पैरों को एक साथ लाएं और फिर दूर करें। आप चाहें तो इसे सुबह-शाम दोनों समय में कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.