Move to Jagran APP

Benefits Of Tulsi Water: डिटॉक्स से लेकर वज़न घटाने में भी मदद कर सकता है तुलसी का पानी

Benefits Of Tulsi Water चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। इसके अलावा तुलसी शरीर के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 03:37 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 09:56 AM (IST)
Benefits Of Tulsi Water: डिटॉक्स से लेकर वज़न घटाने में भी मदद कर सकता है तुलसी का पानी
Benefits Of Tulsi Water: डिटॉक्स से लेकर वज़न घटाने में भी मदद कर सकता है तुलसी का पानी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Tulsi Water: तुलसी एक पारंपरिक चिकित्सा में काम आने वाली औषधि है। हम में से कई लोगों ने बचपन से ही घर के आगन में तुलसी का पवित्र पौधा देखा है। तुलसी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। 

loksabha election banner

चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। इसके अलावा तुलसी शरीर के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है, इसलिए इसे आयुर्वेद का सुनहरा इलाज भी माना जाता है। अगर इसे रोज़ाना पानी में मिलाकर पिया जाए तो इसके कई फायदे हो सकते हैं।  

शरीर से टॉक्सिंस निकलते हैं

सुबह की शुरुआत खास हो इसके लिए लोग न जाने कितनी चीज़ें करते हैं। सुबह उठते हुए तुलसी का पानी पीने से आपके शरीर से सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। तुलसी के पत्तों के औषधीय गुण होते हैं जो आपके पेट को प्राकृतिक रूप से साफ करते हैं। 

सांस से जुड़ी समस्याओं में मदद

तुलसी में शक्तिशाली एक्सपेक्टॉरेंट और एंटीट्यूसिव गुण होते हैं, जो कफ, इरिटेशन की जड़ को ख़त्म करने के साथ खांसी को दबाता है। तुलसी के पानी में कई एंटी-एलर्जी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो सर्दी और संबंधित संक्रमणों को दूर रखते हैं। 

तनाव निवारक होता है

अध्ययनों से पता चला है कि तुलसी के पानी का नियमित सेवन तनाव संबंधी विकारों के लिए एक एंटीडोट के रूप में काम कर सकता है और मस्तिष्क के काम में सुधार कर सकता है।

पाचन और वज़न घटाने में मदद करता है

यह आसान ड्रिंक आपकी चयापचय को बढ़ाने के साथ कमर को भी पतला करने में मदद करता है। तुलसी में प्राकृतिक कैमिकल्स होते हैं जो पाचन को आसान बनाते हैं और साथ ही मोटापा भी कम करता है।

कैसे तैयार करें तुलसी का पानी?

एक गिलास पानी में तुलसी की तीन या चार पत्तियां डालकर रख दें। इस पानी को सुबह छान लें और पिएं। जिन लोगों को सर्दी-जुकाम बार-बार होता है, उन्हें इस पानी को उबालकर पीने से फायदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.