Move to Jagran APP

Cinnamon Benefits: अगर रहना चाहते हैं फिट तो डाइट में ज़रूर शामिल करें दालचीनी!

Cinnamon Benefits दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री जैसे गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 10:00 AM (IST)
Cinnamon Benefits: अगर रहना चाहते हैं फिट तो डाइट में ज़रूर शामिल करें दालचीनी!
Cinnamon Benefits: अगर रहना चाहते हैं फिट तो डाइट में ज़रूर शामिल करें दालचीनी!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Cinnamon: दालचीनी भारतीय मसालों का बेहद अहम हिस्सा है, जो आमतौर पर हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह एक मसाला ही नहीं है, बल्कि एक तरह की औषधि भी है।

loksabha election banner

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री जैसे गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही यह हृदय (cardiovascular) संबंधित बीमारियों और इंटेस्टाइन हेल्थ के लिए भी लाभदायक होता है। अगर आप दालचीनी के सेवन से होने वाले फायदे से अनजान हैं तो आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं। 

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

दालचीनी पाउडर डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कम और साथ ही नियंत्रण में रखता है। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दालचीनी को ज़रूर शामिल करें। 

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

दालचीनी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी काम होता है। इससे रक्त में मौजूद फैटी एसिड भी कम होता है। 

मुंहासों में फायदेमंद

दालचीनी के इस्तेमाल से मुंहासों से निजात मिलता है। अगर आप दालचीनी और शहद को मिक्स कर अपने चहेरे पर इस्तेमाल करते हैं तो आपको मुहांसों से जल्द छुटकारा मिल सकता है। 

सूजन को कम करने में सहायक

दालचीनी में सिनेमैल्डिहाइड पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।  साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री की मात्रा भी भरपूर होती है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी को बढ़ने से रोकती है।  

जीवाणु-संबंधी बीमारी

इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण सबसे अधिक पाया जाता है जो कि दालचीनी में सबसे सक्रिय तत्वों में से एक है जो संक्रमण और श्वसन तंत्र संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है। यह जीवाणु को बढ़ने से भी रोकता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-माइक्रोबियल भी पाए जाते हैं जो मुंह की दुर्गंध और दांतों की सड़न को दूर करते हैं। 

त्वचा के लिए लाभकारी 

दालचीनी चेहरे की चिकनाहट और खूबसूरती को बरकरार रखने में बहुत फायदेमंद होता है। इससे एजिंग जैसी समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है। अगर आपती त्वचा पर उम्र दिखने लगी है या फिर बढ़ती उम्र के लक्षण नज़र आ रहे हैं, तो आपको अपने डाइट में दालचीनी ज़रूर एड करनी चाहिए। 

दिल की बीमारियों भी मददगार

दालचीनी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी कम करने में लाभदायक सिद्ध होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.