Move to Jagran APP

Mulethi Benefits: कब्ज़ दूर करने से लेकर खांसी छूमंतर करने तक, जानें मुलेठी के फायदे

Mulethi Benefits अगर आप अपनी रोज़ की चाय या कॉफी में मुलेठी का उपयोग करते हैं तो इससे आप सफेद चीनी के इस्तेमाल से बचेंगे। मुलेठी न सिर्फ आपकी चाय में मिठास लाएगी बल्कि आपकी सेहत को कई तरह से फायदा भी पहुंचाएगी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 12:00 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 12:55 PM (IST)
Mulethi Benefits: कब्ज़ दूर करने से लेकर खांसी छूमंतर करने तक, जानें मुलेठी के फायदे
Mulethi Benefits: जानें देसी औषधि मुलेठी के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mulethi Benefits: हम में से ज़्यादातर लोग हर सुबह चाय या कॉफी ज़रूर पीते हैं, ताकि नींद खुले और हम एनर्जेटिक महसूस करें। हालांकि, सुबह-सुबह चीनी का सेवन भी हम में से कई लोगों खलता है। अच्छी बात ये है कि चाय या कॉफी को मीठा करने के लिए आपके पास चीनी के अलावा भी कई विकल्प हैं। जिनमें से एक मुलेठी भी है। मुलेठी चाय को तो मीठा करेगी ही साथ ही आपकी इम्यूनिटी को मज़बूत बनाएगी, गले की खराश में आराम पहुंचाएगी और दांतों से जुड़ी दिक्कत को दूर करेगी।

loksabha election banner

मुलेठी क्या है

मुलेठी को अंग्रेज़ी में लिकोराइस कहते हैं, जो आयुर्वेद की सबसे पॉपुलर औषधियों में से एक है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन खांसी, गले की खराश, ताकत देने और यहां तक ​​कि प्रजनन क्षमता में सुधार करने का काम करती है। आयुर्वेद के अनुसार, मुलेठी की तासीर ठंडी होती है, इसे पचाना आसान नहीं है, लेकिन स्वाद में मीठी होती है। हालांकि, इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए, क्योंकि ज़रूरत से ज़्यादा मुलेठी कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है।

मुलेठी के फायदे क्या हैं?

नूट्रिशनिस्ट भुवन रस्तोगी ने कुछ समय मुलेठी को लेकर एक पोस्ट शेयर की थी, जिसमें उन्होंने मुलेठी से होने वाले कई फायदों के बारे में ज़िक्र किया था। मुलेठी के कई फायदे हैं:

  • मुलेठी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो आंत की सेहत को दुरुस्त रखती है, छालों, श्वासन, बैक्टीरिया और कैविटी में भी फायदा पहुंचाती है।
  • हालांकि, ज़्यादातर औषधियों की तरह मुलेठी पर भी ज़्यादा शोध नहीं किया गया है। इसके फायदों को जानने के लिए ज़्यादा शोध की ज़रूरत है।

कैसे करें इसका सेवन

गाइडलाइन्स के हिसाब से आप दिन में 1 से 5 ग्राम मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। बेहतर है कि एक ग्राम से कम ही करें ताकि किसी तरह का नुकसान न हो।

मुलेठी से क्या नुकसान भी हो सकता है?

प्रोसेस्ड मुलेठी से बचकर रहना चाहिए, क्योंकि हो सकता है कि इसमें कंसेनट्रेशन हाई हो सकता है। साथ ही अगर आप दिल की बीमारी की दवाइयां लेते हैं, तो भी इससे दूरी बनाना अच्छा है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.