नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी में अक्सर हम ऐसी डाइट लेना पसंद करते हैं जिनसे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहे, साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव भी हो सके। सर्दी में अक्सर लोगों की फल खाने की क्रेविंग कम हो जाता है। उन्हें लगता है कि फलों की तासीर ठंडी होती है, जिनसे उन्हें सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आप जानते हैं कि सीज़न फ्रूट कभी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते। हालांकि कुछ लोगों को कुछ खास तरह के फ्रूट से एलर्जी हो सकती है लेकिन उसके लिए सभी फ्रूट्स से परहेज़ करना गलत फैसला है।

संतरा सर्दी में पाया जाने वाला ऐसा फल है जो देखने में जितना आंखों को भाता है, उतना ही खाने में मीठा और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। संतरा एक ऐसा सुपर फूड है जिसमें एमिनो एसिड, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, विटामिन ए और बी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों का उपचार करते हैं। संतरा ना सिर्फ इम्यूनिटी को मज़बूत करता है बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। आइए जानते हैं कि सर्दी में संतरा किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है संतरा:

एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर संतरे में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन शरीर में कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी का खतरा कम करता है। संतरा शरीर से फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए है फायदेमंद:

संतरा हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए बेहद उपयोगी है। इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मददगार हैं। सर्दी में पाए जाने वाले संतरे का रोज़ाना सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखा जा सकता है।

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करता है:

सर्दी में मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी जुकाम बेहद परेशान करता है, ऐसे में लोगों की धारणा है कि संतरा खाने से मौसमी बीमारियां और बढ़ जाती है। लेकिन आप जानते हैं कि विटामिन सी से भरपूर संतरा इम्यूनिटी को मज़बूत करता है, साथ ही सर्दी जुकाम को भी कम करता है।

लो कैलोरी फूड वज़न रखता है कंट्रोल:

सर्दियों में लोग काफी कैलोरी इनटेक करते हैं, जिनसे तेजी से वजन बढ़ने लगता है। अगर आप भी बढ़ते वज़न को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में संतरे को शामिल करें। लो कैलोरी संतरा का सेवन आप नाश्ते में एक गिलास जूस निकालकर कर सकते हैं।

पाचन को ठीक रखता है संतरा:

संतरे के रस को गर्म करके उसमें काली मिर्च मिला लें और उसका सेवन करें आपको पेट में गैस, अपच, कब्ज, बदहजमी, सूजन, इंफेक्शन और बदहजमी से निजात मिलेगी। संतरा पाचन को ठीक रखने में बेहद मददगार है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Shahina Noor