नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coriander Benefits: खाने की किसी भी डिश को अगर धनिये से गार्निंश कर दिया जाए, तो वह देखने में और भी स्वादिष्ट लगने लगती है। ताज़ा हरा धनिया मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन-ए, बी, सी और के जैसे कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। धनिया की पत्तयों और बीज दोनों का खाने में इस्तेमाल किया जाता है।

धनिया न सिर्फ खाने का स्वाद और खूबसूरती को निखारने का काम करता है, बल्कि ये सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। तो क्या आप जानते हैं धनिया खाने के फायदे? अगर नहीं तो आइए जानें...

दिल की बीमारी का जोखिम करता है कम

धनिया एक ऐसा पदार्थ है, जो मूत्र के प्रवाह को बढ़ाता है, यानी इसके सेवन से शरीर का अतिरिक्त पानी बाहर निकल जाता है। पानी के साथ आपके शरीर में जमा अतिरिक्त नमक भी निकल जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। कुछ शुरुआती शोध यह भी बताते हैं कि धनिया खराब कोलेस्ट्रॉल, LDL, को कम करने में मदद कर सकता है, जो बदले में आपके हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

सूजन को भी कम करता है

धनिया सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो कैंसर से लेकर दिल की बीमारी जैसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी होती है। धनिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को धीमा भी करते हैं।

इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है

धनिये में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले सेल्युलर डैमेज को रोकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं

हाल ही में हुए परीक्षणों से पता चलता है कि धनिया उन एंज़ाइमों को सक्रिय करने में मदद कर सकता है, जो शरीर की रक्त शर्करा को प्रभावी ढंग से संसाधित करने में मदद कर सकते हैं।

दिमाग़ को रखता है हेल्दी

पार्किंसंस, अल्ज़ाइमर और मल्टीपल सेरोसिस जैसी मस्तिष्क संबंधी बीमारियां सूजन से जुड़ी होती हैं। धनिया खाने से इन बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा मिलती है।

एक शोध में पाया गया कि धनिये का अर्क तंत्रिका-कोशिका क्षति से रक्षा कर सकता है। धनिये के पत्ते याददाश्त में सुधार कर सकते हैं और चिंता का प्रबंधन कर सकते हैं।

पाचन और आंतों की सेहत में सुधार करता है

धनिये के बीज से निकलने वाला तेल पाचन क्रिया को तेज़ करता है और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जब IBS से पीड़ित लोगों को धनिया युक्त हर्बल दवा की 30 बूंदें दी गईं, तो इससे पेट दर्द, सूजन और बेचैनी में काफी कमी आई।

आंखों की रोशनी में सुधार करता है

धनिये के पत्ते विटामिन-ए से भरपूर होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक कैरोटीनॉयड वर्ग है, जो आंखों की रोशनी में सुधार करता है।

इंफेक्शन से लड़ने में मददगार

धनिये में रोगाणुरोधी यौगिक होते हैं, जो संक्रमण और खाद्य जनित बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। धनिया डोडेसेनल साल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है, जो जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है और एक बड़ी आबादी को प्रभावित कर सकता है।

त्वचा की सुरक्षा करता है

धनिया आपकी त्वचा को हल्के रैशेज और डर्मेटाइटिस से बचा सकता है। इसका उपयोग त्वचा की बीमारियों जैसे चकत्ते के लिए वैकल्पिक उपचार के रूप में किया जा सकता है। यह सेलुलर क्षति और यूवी किरणों को रोक सकता है, जिनकी वजह से त्वचा वक्त से पहले बूढ़ी दिखने लगती है और नकुसान भी पहुंचता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez