Move to Jagran APP

मोटापा, डायबिटीज़ और कैंसर के खतरे को कम करते हैं हमारी किचन में मौजूद ये 5 मसाले

अदरक के रस से जहां खांसी कम होती है तो वहीं हींग को नाभि पर लगाने से पेट दर्द। रसोई में मौज़ूद ये मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ ही दवा के काम भी आते हैं जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 07:31 AM (IST)
मोटापा, डायबिटीज़ और कैंसर के खतरे को कम करते हैं हमारी किचन में मौजूद ये 5 मसाले

देर रात दांत में दर्द हो तो मुंह में लौंग दबाने को कहा जाता है। बेचैनी महसूस हो रही हो तो नींबू पानी पीने को कहते हैं...ऐसे तमाम नुस्खों के ज़रिये स्वस्थ व सेहतमंद रहा जा सकता है। हमारे किचन में ही मौज़ूद मसालों में भरपूर एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं, जो मौसमी बीमारियों के संक्रमण से महफूज़ रखने के साथ ही दिल की बीमारियों, डायबिटीज़ और कैंसर के खतरे को भी कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं तो अगर आप अब तक लौंग या अन्य मसालों का इस्तेमाल किचन में नहीं कर रही हैं तो अब इस्तेमाल करना शुरू कर दें जिससे सेहतमंद रहा जा सके।

loksabha election banner

1. सरसों

सरसों के दाने, जिसे आमतौर पर राई कहा जाता है, यह आपके शरीर का मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने में मदद करता है। सरसों का तेल हो या सरसों के बीज, यह आपके शरीर की चर्बी को तेज़ी से घटाते हैं। यह खाने में टेस्टी तो होता ही है, साथ ही स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। आप चाहे तो मस्टर्ड से बनी दूसरी चीज़ों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें मस्टर्ड सॉस से लेकर मस्टर्ड ऑयल और मस्टर्ड के बीजों का समावेश होता है। इससे आपका वज़न तो कम होगा ही, साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगे।

फायदेमंद: जिन्हें भूख लगती है तो उनके लिए दूध के साथ काली सरसों मिलाएं और इसे खाने से 15 से 20 मिनट पहले दें। मेनोपॉज़ के दौरान कई स्त्रियों को अनिद्रा की परेशानी होती है, इसका सेवन करने से समस्या नहीं होगी।

2. हल्दी

हल्दी औषधीय तत्वों की खान है। खाने में शायद ही कोई ऐसा खाद्य पदार्थ होगा, जिसमें हल्दी का इस्तेमाल न होता हो। हल्दी स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है। यह हर्बल तो होती ही है, साथ ही इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। यह शरीर से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करती है और पाचन क्रिया को मज़बूत बनाती है। इसमें मौज़ूद करक्यूमिन तत्व फैट बढऩे से रोकता है और शरीर के सभी टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है। इस तरह हल्दी आपका वज़न कम करने में बेहद मददगार साबित हो सकती है।

फायदेमंद: इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। चोट लगने पर दूध में हल्दी मिलाकर पीने से दर्द में आराम मिलता है। किसी भी चीज़ को मैरिनेट करने के लिए हल्दी ज़रूर मिलाएं।

3. लहसुन

लहसुन स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। यह वज़न को काबू कर सकता है। इसमें पाया जाने वाला एलीसिन नामक तत्व कोलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होने देता और फैट कम करता है। इससे मोटापा नहीं बढ़ता और वह कंट्रोल में रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह ब्लड शुगर लेवल को भी बड़ी आसानी से कंट्रोल कर सकता है।फायदेमंद: यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। इससे अल्ज़ाइमर और डिमेंशिया सही हो जाता है तो वहीं लिवर और कोलेस्ट्रॉल संबंधी परेशानी भी ठीक हो जाती है। यह दिल की बीमारियों को भी ठीक करने का काम करता है।

4. अदरक

अदरक के बिना चाय का स्वाद नहीं आता, ऐसी अदरक आपका वज़न कंट्रोल कर सकती है। अदरक के सेवन से आपको बार-बार भूख नहीं लगती और अपने डाइट को आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं। साथ ही यह शरीर में जमा होने वाली गंदगी को साफ करती है और आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाकर इम्यूनिटी को बूस्ट करती है।

फायदेमंद: पाचन तंत्र में सुधार कर खाने को जल्दी पचाने में मदद करती है, जिससे मोटापे पर कंट्रोल होता है और आपका वजऩ जल्दी नहीं बढ़ता।

5. लौंग

लौंग एक गरम मसाला है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है। दांत दर्द से बचने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौज़ूद एंटीसेप्टिक गुणों के कारण इसे बेहतर माउथवॉश भी कहते हैं।

फायदेमंद: इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाया जाता है। इसमें विटमिन ए और सी, मैग्नीशियम और फाइबर भी पाया जाता है। यह सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह मुहांसों को दूर करने में भी मदद करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.