Move to Jagran APP

Natarajasana Benefits: फिट रहने के लिए करीना कपूर करती है नटराजासन, जानिए फायदे और तरीका

Health Benefits of Natarajasana करीना कपूर अपने दिन की शुरुआत डांस पोज के भगवान नटराजासन के साथ करती हैं। मोटापा कंट्रोल करने में यह आसन बेहद मददगार है। इस आसन को करके आप मोटापा कंट्रोल करने के साथ ही तनाव से भी निजात पा सकते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 11:00 AM (IST)
Natarajasana  Benefits: फिट रहने के लिए करीना कपूर करती है नटराजासन, जानिए फायदे और तरीका
नटराजासन चेस्ट, पैर, एंकल और हिप्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बॉलीवुड डीवा करीना कपूर खान फिटनेस फ्रीक लोगों की कतार में किसी से कम नहीं है। वज़न को कंट्रोल करना और बॉडी को फिट रखने के लिए उनके पास गज़ब की पावर है। प्रेग्नेंसी के बाद करीना ने जिस तरह अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए वर्कआउट और योगासन किया है वो उनकी बॉडी पर साफ दिखता है। करीना अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्‍टाग्राम पर अपने फैन्‍स को मोटिवेड करने के लिए करीना हेल्थ से जुड़े कुछ न कुछ पोस्‍ट करती रहती हैं। करीना एक पोस्ट में नटराजासन करती हुई दिख रही है। यह योगासन ना सिर्फ वज़न को कंट्रोल करता बल्कि बॉ़डी को स्ट्रॉन्ग भी बनाता है। अगर आप भी बढ़ते वज़न से परेशान हैं और जिम में वर्कआउट करने के लिए हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं तो आपको करीना कपूर खान का पोस्‍ट जरूर देखना चाहिए।

loksabha election banner

करीना कपूर अपने दिन की शुरुआत डांस पोज के भगवान/नटराजासन के साथ करती हैं। मोटापा कंट्रोल करने में यह आसन किस तरह जिम्मेदार है आइए जानते हैं फायदे और तरीका। 

 

View this post on Instagram

A post shared by ANSHUKA | Yoga & Wellness (@anshukayoga)

नटराजासन करने का तरीका:

नटराजासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को सीधा रखें। इसके बाद सांस लेते हुए सीधे पैर को शरीर के पीछे की तरफ मोड़ें और सीधे हाथ से पैर को टखने से पकड़ें। अब सीधे पैर को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान इसे हाथ से पकड़े रहें। आसन के दौरान अपनी पोजिशन पर पूरा ध्यान दें। अब अपने उल्टे हाथ को अपने सामने सीधी मुद्रा बनाकर रखें। अभ्यास करते वक्त गहरी सांस ले और बैलेंस बनाए रखें। इस पोजिशन में 20-30 सेकेंड तक रुकें, थोड़ा ब्रेक लें और फिर इसे दोहराएं। अब इस आसन को इसी तरह दूसरे हाथ और पैर के साथ करें।

करीना के ट्रेनर ने हाल ही में इंस्‍टाग्राम पर नटराजासन की फोटो और शॉर्ट वीडियो अपलोड की है जिसमें वो आसन करती हुई दिख रही हैं। यह योगासन शरीर को मजबूत बनाए रखने के साथ ही स्‍टेबिलिटी भी बढ़ाता है।

नटराजासन करने के फायदे:

  • नटराजासन चेस्ट, पैर, एंकल और हिप्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसे करने से बॉडी स्‍ट्रक्‍चर ठीक रहता है।
  • आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इस आसन को आज ही करना शुरू कर दें जल्द वज़न कंट्रोल रहेगा।
  • इस योगा को करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है साथ ही पाचन में भी सुधार होता है।
  • तनाव और एंगजाइटी से परेशान हैं तो नटराजासन कीजिए जल्द राहत मिलेगी।
  • यह योगासन ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है और चेहरे पर ग्लो लाता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.