अचानक होने वाले बुखार, कब्ज, गैस, पेट दर्द की समस्या बॉडी में जमा हो रहे गंदगी की पहचान होते हैं जिन्हें हम पेन किलर लेकर शांत कर देते हैं, लेकिन ये धीरे-धीरे शरीर में जमा होते रहते हैं और कुछ वक्त बाद किसी भयंकर बीमारी के रूप में सामने आते हैं। तो इनसे बचने के लिए समय-समय पर बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। जिसके लिए सब्जियों और फलों का जूस ही काफी है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में और कैसे बनाएं इन्हें।   

खीरा+अदरक का जूस

खीरे और अदरक से बने इस जूस को आप आसानी से पूरे दिन पी सकती हैं। बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही ब्लोटिंग की भी प्रॉब्लम दूर कर आपको रखता है रिफ्रेश।

कैसे बनाएं

8 गिलास पानी, 1 चम्मच अदरक (कद्दूकस किया), 1 खीरा, 1 नींबू, 12 पुदीने के पत्ते

खीरे को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। नींबू के भी टुकड़े कर लें। अब इन दोनों के साथ अदरक और पुदीने को भी 8 गिलास भरे पानी के किसी जार में डालकर फ्रिज में रख दें। पानी खत्म होने के बाद फिर से इसमें भर लें। डिटॉक्स करने के साथ वजन घटाने में भी यह बहुत ही बेहतरीन है।

चुकंदर+गाजर का जूस

चुकंदर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स, हीमोग्लोबिन को मेनटेन करते हैं। इसके साथ ही ये स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। अनहेल्दी खानपान की वजह से पेट और स्किन संबंधी होने वाली गड़बडी को दूर करने के लिए चुकंदर का जूस है बेस्ट।

कैसे बनाएं

एक छोटा चुकंदर, 1 छोटा गाजर, आधा सेब, 1 इंच अदरक, 2 चम्मच नींबू का रस, 10-12 स्ट्रॉबेरी

इस सभी चीजों को मिक्सर में डालकर इसका जूस बना लें। तैयार है चुकंदर वाला डिटॉक्स जूस।

3. आंवला+ अनानास का जूस

आंवला के गुणों से हम सभी वाकिफ हैं और जब इसमें अनानास, नींबू और हल्दी जैसे चीज़ों को मिलाया जाए तो ये टेस्टी के साथ और ज्यादा हेल्दी हो जाता है। हल्दी बॉडी को अंदर से क्लीन तो करती ही है साथ ही एनर्जी का भी खजाना है। 

कैसे बनाएं 

2 कप अनानास, 1 नींबू, 1 आंवला, 1 इंच कच्ची हल्दी

इन सभी चीज़ों को मिक्सी में डालकर इसका जूस बना लें और इसे पीकर करें बॉडी को डिटॉक्सीफाई।खीरे+टमाटर का जूस

बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही वजन भी करना है कम, तो खीरे और टमाटर से बना जूस पिएं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह डिटॉक्स जूस फैट कम करने के साथ ही चेहरे की चमक को भी बढ़ाता है।

कैसे बनाएं

1 कप खीरे का रस और एक कप टमाटर का रस।

दोनों को एक साथ मिक्स कर लें या फिर खीरे, टमाटर को मिक्सी में डालकर पीस कर इसका जूस बना लें। दोनों ही तरह से ये जूस बहुत ही फायदेमंद है।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस