Move to Jagran APP

Coronavirus Symptoms: क्या गले में ख़राश भी है कोरोना वायरस का लक्षण?

Coronavirus Symptoms यह वायरस एक ही परिवार से संबंध रखता है जो आम सर्दी-ज़ुकाम से लेकर तरह-तरह की सांस से जुड़ी बीमारियों के लिए ज़िम्मेदार हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 04:45 PM (IST)
Coronavirus Symptoms: क्या गले में ख़राश भी है कोरोना वायरस का लक्षण?
Coronavirus Symptoms: क्या गले में ख़राश भी है कोरोना वायरस का लक्षण?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Symptoms: COVID-19 बीमारी जिसमें फ्लू जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं, SARS-CoV-2 वायरस या नोवेल कोरोना वायरस का परिणाम है। यह वायरस एक ही परिवार से संबंध रखता है, जो आम सर्दी-ज़ुकाम से लेकर तरह-तरह की सांस से जुड़ी बीमारियों के लिए ज़िम्मेदार हैं। हालांकि, WHO की रिपोर्ट की मानें तो, नोवेल कोरोना वायरस इससे पहले इंसानों में नहीं पाया गया था। 

loksabha election banner

इसका मतलब ये हुआ कि गले में खराश, बुखार जैसे आम सर्दी-ज़ुकाम के लक्षण, कोरोना वायरस के भी लक्षण हैं। WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके लक्षणों में- बुख़ार, सूखी खांसी, कमज़ोरी, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों का दर्द, ठंड लगना, मतली आना, कंजेशन, डाइरिया और खांसने पर खून आना शामिल है।

 

View this post on Instagram

These are 7 simple steps to protect yourself and others from #COVID19. #coronavirus

A post shared by World Health Organization (@who) on

डॉक्टरों का मानना है कि जब भी किसी को थकावट और सांस लेने में दिक्क़त आए या फिर खांसने पर बलग़म आए, सीना भारी लगे, तो ये सभी कोरोना वायरस के लक्षण हैं। लेकिन, आम फ्लू और यहां तक कि स्वाइन फ्लू (H1N1) के भी यही लक्षण हैं। इसका मतलब ये हुआ कि गले में खराश कोरोना वायरस के लक्षणों में से एक है।

 

View this post on Instagram

Stay healthy in the workplace! #COVID19 #coronavirus

A post shared by World Health Organization (@who) on

अभी तक पूरी दुनिया में अब तक करीब एक लाख 82 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। जबकि इस ख़तरनाक इंफेक्शन ने सात हज़ार से ज़्यादा लोगों की जान ले ली है। वहीं, भारत में अभी तक कुल 125 लोग पॉज़ीटिव पाए गए हैं, जबि तीन लोगों की जान जा चुकी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.