Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: क्या सच में नींबू वाली कॉफी से तेज़ी से घट सकता है वज़न? जानें क्या है सच!

Weight Loss With Lemon Coffee वज़न घटाना सबसे बड़ी समस्या है। ज़्यादातर लोग वज़न कम करने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं। कई लोग इसे जल्दी से कम करने के लिए हैक्स की तलाश में रहते हैं। आपको सोशल मीडिया पर वज़न घटाने से जुड़े हैक्स मिल भी जाएंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 09:22 AM (IST)
Weight Loss Tips: क्या सच में नींबू वाली कॉफी से तेज़ी से घट सकता है वज़न? जानें क्या है सच!
Weight Loss Tips: लेमन कॉफी पीने से क्या सच में घटा सकते हैं वजन?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss With Lemon Coffee: आपको सोशल मीडिया पर ऐसे कई वायरल दावे मिल जाएंगे, जो वज़न घटाने की गैरंटी देते हैं। लेकिन वज़न घटाने के मतलब सिर्फ डाइट में बदलाव करना ही नहीं है बल्कि लाइफस्टाइल में बड़े बदलाव करने होते हैं, जो लंबे समय तक काम आएं। यानी वज़न एक दिन में नहीं घटाया जा सकता। आपने ऐसे कई आसान हैक्स देखे होंगे जिनका दावा होता है कि ये तेज़ी से वज़न को घटाने का काम करते हैं।

loksabha election banner

ऐसा ही एक हैक जो काफी वायरल हुआ है, वह है कॉफी और नींबू के रस का हैक। सोशल मीडिया पर भी आपको इससे जुड़े कई वीडियो मिल जाएंगे, जो दावा करते हैं कि अगर आप सुबह खाली पेट इसे पी लें तो आपका वज़न गिरने लगेगा।

क्या सच में काम कर सकता है यह हैक?

नींबू का रस मेटाबॉलीज़म को बूस्ट करने और वज़न को घटाने के लिए काम आता है। हेल्थ और डाइट एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि रोज़ सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिया जाए, तो वज़न घटाने में मदद मिल सकती है। साथ ही कई शोध यह भी बताते हैं कि कॉफी भी फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ावा देने का काम करती है।

हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि वज़न घटाने के लिए सिर्फ कॉफी और नींबू का रस काफी नहीं हैं। वज़न कम करने के लिए किसी तरह की मैजिक पिल नहीं है। साथ ही कॉफी में नींबू का रस मिलाने के पीछे किसी तरह का वैज्ञानिक शोध नहीं है। क्रेश डाइट से सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचता है। आप अनहेल्दी तरीके से वज़न कम कर लेते हैं, लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं, जो कुछ दिन वज़न घटाने के बाद तेज़ी स दोगुना वज़न बढ़ा भी लेते हैं।

क्या नींबू का रस और कॉफी पीने से नुकसान भी हो सकते हैं?

कॉफी एक उत्तेजक है जो चक्कर आना, सिरदर्द का कारण बनती है और जब कोई इसे अचानक लेना बंद कर देता है तो यह नुकसान भी कर सकती है। वज़न घटाने के चक्कर में लोग कॉफी का सेवन भी बढ़ा सकते हैं। जिससे दूसरी तरह की परेशानियां शुरू हो सकती हैं। इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है क्योंकि कॉफी diarrheic होती है और शरीर में कैल्शियम और आयरन के अवशोषण में भी बाधा उत्पन्न कर सकती है।

इसी तरह ज़रूरत से ज़्यादा नींबू का सेवन भी एसीडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है। आमतौर पर नींबू का सेवन अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह विटामिन-सी से भरपूर होता है और आयरन के अवशोषण में मदद करता है। लेकिन अगर इसे कैफीन के साथ लिया जाता है, तो इसके कोई फायदे नहीं होते।

वज़न घटाने का सही तरीका क्या है?

मज़बूत इच्छाशक्ति, स्वस्थ तरीके से कैलोरी को कम करना और नियमित व्यायाम, एक आहार विशेषज्ञ के सही मार्गदर्शन के साथ मिलकर स्वस्थ तरीके से वज़न को घटाया जा सकता है। स्वस्थ तरीके से वज़न घटाएंगे, तो इसमें वक्त लगेगा। आपको लंबे समय तक अच्छी और साफ डाइट, एक्सरसाइज़, नींद लेनी होगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.