Move to Jagran APP

Roti Side Effect: ज्यादा रोटी खाते हैं तो सावधान हो जाइए, बिगड़ भी सकती है सेहत

Roti Side Effect बॉडी को एक दिन में करीब पच्चीस ग्राम कार्बोहाइड्रेट की ही दरकार है अगर आप तीनों टाइम रोटी का सेवन करेंगे तो आपकी बॉडी को चार सौ ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलेगा जिससे बॉडी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाएगी जो बॉडी के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 12:19 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 12:19 PM (IST)
रोटी का अत्याधिक इस्तेमाल आपको बीमार भी बना सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। रोटी हमारे खाने का अहम हिस्सा है, जिसके बिना हमारी भूख शांत नहीं होती। चावल का ज्यादा सेवन मोटापा बढ़ा सकता है इसलिए ज्यादातर लोग दोनों टाइन रोटी खाना पसंद करते हैं। रोटी बनाने में इस्तेमाल होने वाला आटे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में विषैले पदार्थों को बनने से रोकते हैं, जिससे हमारा खून पूरी तरह से शुद्ध हो जाता है। रोटी में काफी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है। रोटी खाने में हल्की होती है और हमारे पाचन को दुरुस्त रखती है। लेकिन आप जानते हैं कि इतनी गुणकारी रोटी का अत्याधिक इस्तेमाल आपको बीमार भी बना सकता है।

loksabha election banner

ज्यादा ऑक्सालेट बॉडी के लिए नुकसानदाय:

जिन लोगों के शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है, उन्हें रोटी का कम ही सेवन करना चाहिए। क्योंकि बॉडी में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होने से काफी गंभीर संकट पैदा हो सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होने से शरीर में बहुत सी बीमारियां उत्पन्न हो जा जाती है जो जान जाने का कारण बन सकती हैं।

ज्यादा कार्बोहाइड्रेट बॉडी के लिए हानिकारक:

आपकी बॉडी को एक दिन में करीब पच्चीस ग्राम कार्बोहाइड्रेट की ही दरकार है, अगर आप तीनों टाइम रोटी का सेवन करेंगे तो आपकी बॉडी को चार सौ ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलेगा, जिससे बॉडी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाएगी। बॉडी में कार्बोहाइड्रेट का बढ़ना शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसलिए रोटी का सेवन एक सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

पाचन खराब कर सकती हैं ज्यादा रोटी:

रोटी का ज्यादा सेवन आपके पाचन को भी खराब कर सकता है। जिन लोगों की पाचन शक्ति अच्छी है उन्हें कोई खास नुकसान नहीं होता लेकिन जिनकी पाचन क्रिया सही नहीं है यदि वह ज्यादा रोटी या बासी रोटी खा लेते हैं तो वह फूड-पाइजन का शिकार हो सकते हैं। फूड पॉइजन किसी के लिए भी खतरनाक होता है।

फैट बढ़ा सकती है रोटी:

कार्बोहाइड्रेट के अधिक सेवन से शरीर में फैट बढ़ने लगता है जो आपका वजन बढ़ाने में मददगार है। अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो रोटी का आधिक सेवन आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा। 

               Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.