नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर रोजाना बढ़ता जा रहा है। इस वायरस के चलते आम जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है। ख़बरों की मानें तो कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के चलते संक्रमितों की संख्या में बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इस वायरस से बचाव के लिए मास्क और शारीरिक दूरी सुरक्षा कवच है। इसके अलावा, संक्रमित होने या संक्रमण के लक्षण दिखने पर होम आइसोलेशन जरूरी है। विशेषज्ञ कोरोना से जल्द रिकवरी के लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

रागी और ओटमील का सेवन करें

विशेषज्ञ नाश्ते में रागी या ओटमील खाने की सलाह देते हैं। इनमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही विटामिन-बी और कार्ब पाए जाते हैं। रागी या ओटमील बहुत जल्द डायजेस्ट हो जाता है। इसके अलावा, नाश्ते में अंडे का भी सेवन कर सकते हैं।

खिचड़ी खाएं

डॉक्टर हमेशा बीमार लोगों को खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। खिचड़ी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है। विशेषज्ञ तो खिचड़ी को सुपरफूड कहते हैं। खिचड़ी दाल और सब्जियां मिलाकर बनाई जाती है। इसके लिए खिचड़ी का सेवन जरूर करें।

पानी खूब पिएं

बीमारी से जल्द रिकवरी में पानी अहम भूमिका निभाता है। इससे शरीर हायड्रेट रहता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही ओआरएस का भी नियमित अंतराल पर सेवन करें। साथ ही ग्रीन टी और काढ़ा पिएं।

जंक फूड्स से करें परहेज

कोरोना काल में पैकेट बंद चीजों का सेवन करने से बचें। खासकर होम आइसोलेशन में जंक फूड्स को खाने से बचें। इसके बदले में विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें।

सूखे मेवे और बीज खाएं

सूखे मेवे और बीज में एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। साथ ही आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। संक्रमितों को रोजाना सूखे मेवे और सीड्स खाने चाहिए।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप