Move to Jagran APP

H3N2 Virus: एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस से जल्द रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

H3N2 Virus हेल्थ एक्सपर्ट्स सर्दी खांसी और जुकाम में अदरक का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके लिए लोग अदरक की चाय और काढ़ा पीते हैं। कई शोधों में खुलासा हुआ है कि अदरक के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarSun, 19 Mar 2023 10:18 PM (IST)
H3N2 Virus: एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस से जल्द रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। H3N2 Virus: देश कोरोना महामारी से पूरी तरह उबर नहीं पाई है। इस बीच एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। खबरों की मानें तो एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस होने पर सर्दी, खांसी, सिरदर्द, बदन दर्द और दस्त की समस्या होती है। यह संक्रमण आंख, नाक और मुंह के जरिए फैलता है। आसान शब्दों में कहें तो पीड़ित व्यक्ति के सम्पर्क में आने पर किसी भी (मुंह, आंख और नाक) माध्यम से दूसरा व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। संक्रमण के बढ़ते मामले को देख सरकार की तरफ से एडवाइजरी जारी कर लोगों को सावधानियां बरतने की हिदायत दी गई है। इसके लिए अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दें और सावधानियां बरतें। वहीं, संक्रमण होने पर जल्द रिकवरी के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

अदरक

हेल्थ एक्सपर्ट्स सर्दी, खांसी और जुकाम में अदरक का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके लिए लोग अदरक की चाय और काढ़ा पीते हैं। कई शोधों में खुलासा हुआ है कि अदरक के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं (व्हाइट ब्लड सेल्स) के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को फैलने से रोकने में मददगार साबित होते हैं।

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को औषधि माना गया है। इन्फ्लूएंजा वायरस से रिकवरी के लिए हल्दी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना हल्दी वाला दूध पिएं। इसमें करक्यूमिन पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और संक्रमण को रोकने में सहायक होते हैं। हल्दी के सेवन से सफेद रक्त कोशिकाएं (व्हाइट ब्लड सेल्स) के उत्सर्जन को बढ़ावा मिलता है। इसके लिए हल्दी एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस से जल्द रिकवरी में मददगार साबित हो सकती है।

लौंग

लौंग में इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी वायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल के गुण पाए जाते हैं। इससे सर्दी, खांसी और वायरल संक्रमण में आराम मिलता है। वहीं, इन्फ्लूएंजा वायरस से जल्द रिकवरी में लौंग की चाय कारगर साबित हो सकती है।

मेथी

सेहत के लिए मेथी किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से मोटापा, मधुमेह और उच्च रक्तचाप में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसमें सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स और अल्कलॉइड पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ये सभी आवश्यक पोषक तत्व सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। सफेद रक्त कोशिका वायरल संक्रमण से रिकवरी के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके लिए डाइट में मेथी के दाने को शामिल कर सकते हैं।

दालचीनी

एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस से जल्द रिकवरी में दालचीनी भी कारगर साबित हो सकती है। दालचीनी में यूजेनॉल और सिनामिक एसिड जैसे यौगिक होते हैं। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल के गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा, दालचीनी में एंटी वायरल के भी गुण होते हैं, जो इन्फ्लूएंजा और हर्पीस संक्रमण को रोकने में सहायक होते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।