नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से पनपने वाली बीमारी डायबिटीज के मरीज़ों को अपने खान-पान का बेहद ध्यान रखना होता है। डायबिटीज के मरीज़ों को खाने में ऐसी चीज़ों का सेवन करना होता है जिससे ब्लड में ग्लूकोज़ का स्तर ठीक रहे। डायबिटीज के मरीज़ों के लिए दूध का सेवन बेहद फायदेमंद है। सुबह दूध पीने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। नाश्ते में दूध का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा हो सकता है। दूध का सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा करने और ब्लड शुगर कम करने में मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीज अगर शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो दूध में कुछ चीजों का सेवन करके शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि शुगर को कंट्रोल रखने के लिए डायबिटीज के मरीज कैसे करें दूध का सेवन ताकि शुगर कंट्रोल रहे।

दालचीनी के दूध का करें सेवन:

डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो दालचीनी वाले दूध का सेवन करें। शुगर पेशेंट के लिए दालचीनी वाला दूध लाभदायक है। दालचीनी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम करती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फलेमेटरी गुण मौजूद होते है जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दूध में दालचीनी डालने से पोष्क तत्व डबल हो जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपीन और ल्यूटिन भी होता हैं। मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है और इससे इंफेक्शन का खतरा कम रहता है।

दूध में करें हल्दी का सेवन:

हल्दी में करक्यूमिन होता है इसका सीमित सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर है। डायबिटीज के मरीज़ दिन में दो बार हल्दी वाले दूध का सेवन करें।

बादाम का दूध करें सेवन:

डायबिटीज के मरीज़ बादाम के दूध का सेवन करें। बादाम का दूध बाजार में भी मिलता है और आप इसे घर में भी बना सकते हैं। बादाम के दूध में कैलोरी की मात्रा कम और विटामिन डी, ई और जूरूरी पोष्क तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड में ग्लूकोज़ को जल्दी ऑब्जार्ब नहीं होने देता।

                       Written By: Shahina Noor  

Edited By: Shilpa Srivastava