Move to Jagran APP

बरसात के मौसम में इस तरह रखें अपना ख्याल, बीमारियों से रहेंगे दूर

बरसात के मौसम में मच्छर से फैलने वाली बीमारियां तेजी से फैलती हैं इसलिए इस मौसम में खान-पान से लेकर रहन-सहन तक का खास ख्याल रखना जरुरी है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 02:04 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 02:04 PM (IST)
बरसात के मौसम में इस तरह रखें अपना ख्याल, बीमारियों से रहेंगे दूर
बरसात के मौसम में इस तरह रखें अपना ख्याल, बीमारियों से रहेंगे दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात का मौसम कई बीमारियों को सौगात में लाता है। इस मौसम में बुखार, मलेरिया, डेंगू, एलर्जी और स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इस मौसम में अपना खास ख्याल रखने की जरूरत हैं। बरसात के मौसम में मच्छर से फैलने वाली बीमारियां तेजी से फैलती हैं, इसलिए इस मौसम में खान-पान से लेकर रहन-सहन तक का खास ख्याल रखना पड़ता है। आइए जानते हैं कि मानसून के मौसम में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

loksabha election banner

इम्यूनिटी को बढ़ाने वाला भोजन करें

इम्यूनिटी आपके शरीर की बुनियाद है, इसलिए अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इस मौसम में ब्रोकली, गाजर, हल्दी, लहसुन और अदरक को अपने खाने में शामिल करें, ये स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। अदरक और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो सांस, त्वचा और सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करती है।

बाहर का खाना ना खाएं

इस समय बाहर का खाना बिल्कुल भी ना खाएं। इसके अलावा देर तक काट कर रखे गए फल और सब्जियां भी ना खाएं।

मच्छरों से बच कर रहें

बारिश के मौसम में बहुत से लोग मलेरिया से भी पीड़ित हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में मच्छरों से बच कर रहना जरूरी है। गंदे पानी से बचें और घर के आसपास पानी जमा न होने दें। इसके अलावा, इस मौसम में पूरे बाजू के कपड़े पहनें।

त्वचा का रखें ख्याल

बारिश के मौसम में एलर्जी और त्वचा संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं। अगर आपको पहले से ही स्किन संबंधी कोई समस्या है तो इस मौसम में भीगने से बचें। अगर आप घर से बाहर हैं और बारिश में भीग गए हैं तो घर वापस आते ही साफ पानी से नहाएं। 

                   Writen By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.