Move to Jagran APP

Treadmill Running Guidelines: जिम में ट्रेडमिल पर रनिंग करते हैं तो जानिए कैसे करें ट्रेडमिल का इस्तेमाल,ताकि वर्कआउट रहे असरदार

Treadmill Running Guidelinesरनिंग एक बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है जो हेल्दी हार्ट रखने के लिए जरूरी है। वजन कम करने और फिट रहने के लिए ट्रेडमिल पर सही तरीके से दौड़ना बेहद जरूरी है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 12:36 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 11:40 PM (IST)
Treadmill Running Guidelines: जिम में ट्रेडमिल पर रनिंग करते हैं तो जानिए कैसे करें ट्रेडमिल का इस्तेमाल,ताकि वर्कआउट रहे असरदार
Treadmill Running Guidelines: जिम में ट्रेडमिल पर रनिंग करते हैं तो जानिए कैसे करें ट्रेडमिल का इस्तेमाल,ताकि वर्कआउट रहे असरदार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फिट और हेल्दी रहने के लिए जिम करना हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है। हम जिम तो जाते है लेकिन वर्कआउट की प्रोपर गाइडलाइन नहीं होने की वजह से मशीनों का बेतरतीब इस्तेमाल करते रहते है। जिम में वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जिस मशीन का इस्तेमाल किया जाता है वो है ट्रेडमिल। लोग कोशिश करते है कि ज्यादा से ज्यादा ट्रेडमिल पर दौड़ें ताकि वजन कम होने के साथ ही उनकी कॉर्डियो एक्सरसाइज भी होती रहे।

loksabha election banner

रनिंग एक बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है जो हेल्दी हार्ट रखने के लिए जरूरी है। वजन कम करने और फिट रहने के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना बेहद जरूरी है। आप जानते हैं कि ट्रेडमिल पर दौड़ना आसान काम नहीं है। ट्रेडमिल पर दौड़ने का एक तरीका होता है, जिसे फॉलो नहीं करने पर चोट भी लग सकती है। ट्रेडमिल का गलत इस्तेमाल आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं दे सकता। आइए हम आपको बताते है कि कैसे आपको ट्रेडमिल पर दौड़ना चाहिए और दौड़ते समय आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

बॉडी को वार्म करना:

किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले बॉडी को वार्म करना जरूरी है। वार्म अप करने के लिए लोग जिम में जाते ही ट्रेडमिल पर दौ़ड़ना शुरू कर देते है। जिम जाते ही ज्यादा रनिंग आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। वार्म अप करने से आपकी हार्ट रेट बढ़ती है और मसल्स में ऑक्सीजन का प्रवाह भी बढ़ता है। टेम्प्रेचर बढ़ने पर मसल्स लूज हो जाते हैं और आपके चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप पहले जिम में ट्रेडमिल पर 5 मिनट तक पैदल चले उसके बाद स्पीड तेज करें।

ट्रेडमिल फंक्शन का पता करें:

ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले आपको मशीन के फंक्शन का पता होना जरूरी है। आपको मशीन कैसे फास्ट और स्लो करना है। कब और कैसे रोकना है। मशीम में टाइम सेट का कैसे ध्यान रखना है। कैलोरी बटन, स्पीड डिस्पले, स्पीड बटन, इन सब बातों का पता होना जरूरी है। मशीन की जानकारी जिम एक्सपर्ट की मदद से हासिल करें।

बॉडी को मूव ना करें:

ट्रेडमिल पर दौड़ते समय ध्यान रखें कि आप जब दौड़ने के लिए खड़े हो रहे है तो मशीन पर हिले नहीं और मशीन से सीधा देखें। पैरों या ज़मीन को देखकर दौड़ने में आपका शरीर झुक जाएगा, जो ट्रेडमिल पर गलत पोजिशन होगी।

पैरों को ट्रेडमिल पर कैसे रखें:

पैर ज़मीन पर पड़ते ही, घुटने हल्के मुड़े हुए होने चाहिए। घुटनों पर अधिक ज़ोर देकर उन्हें मोड़ने का प्रयास न करें। ध्यान रखें कि ना बहुत छोटे कदम लें और न ही बड़े। पैर उतने ही ऊपर उठाएं, जितने लम्बे कदम लेने की ज़रूरत महसूस हो।

रनिंग शूज का इस्तेमाल करें:

ट्रेडमिल पर दौड़ते समय कम्फर्टेबल रनिंग शूज का इस्तेमाल करें ताकि आप स्मूथली दौड़ सकें। ना शूज ज्यादा टाइट होना चाहिए और ना ही ज्यादा लूज होना चाहिए। शूज प्रोपर रहेगा तो उससे एड़ी पर जोर नहीं पड़ेगा और पैरों में दर्द की भी शिकायत नहीं रहेगी।

हैंड्रिल पकड़ कर रनिंग नहीं करें:

हैंड्रिल का इस्तेमाल ट्रेडमिल पर चढ़ने और उतरने के लिए किया जाता है, आप हैंड्रिल को पकड़ कर रनिंग नहीं करें। इसे पकड़कर दौड़ने से रनिंग पोश्चर और बैलेंस बिगड़ जाता है।

पोश्चर का ध्यान रखें, आगे की तरफ नहीं छुकें:

रनिंग करते समय आप बैलेंस बनाकर खड़े हो, मशीन पर दौड़ते समय आगे नहीं छुके। बॉडी को सीधा रखें, गर्दन और सिर को इधर-उधर नहीं घुमाएं। अगर आप बहुत आगे छुकते हैं तो आपकी गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है।

रनिंग के दौरान नीचे नहीं देखें:

रनिंग करते समय ध्यान दें कि आप मशीन के आगे देखें, नीचे नहीं देखें। नीचे देखने से चोट लगने का डर हो सकता है।

पानी का सेवन करते रहें:

ट्रेडमिल पर दौड़ने से अगर प्यास लगती है तो थोड़ा-थोड़ा पानी पी सकते है, इससे आप हाइड्रेट रहेंगे। और आपको थकान भी नहीं रहेगी। 

                         Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.