Move to Jagran APP

Foods to Avoid Before Bed: रात में अच्छी नींद सोना चाहते हैं तो डाइट से इन 5 चीज़ों को स्किप करें

Foods to Avoid Before Bed रात को सुकून की नींद सोना बेहद जरूरी है। अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती तो सबसे पहले आप अपनी डाइट से कुछ चीज़ों को स्किप करें क्यों कि नींद नहीं आने के लिए आपकी डाइट काफी हद तक जिम्मेदार है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 10:36 AM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 10:36 AM (IST)
Foods to Avoid Before Bed: रात में अच्छी नींद सोना चाहते हैं तो डाइट से इन 5 चीज़ों को स्किप करें
रात में हैवी फूड आपकी नींद उड़ा सकता है, इसलिए इनसे परहेज़ करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दिनभर की थकान और कामकाज के बाद रात को सुकून की नींद सोना बेहद जरूरी है। आजकल लोगों पर तनाव और परेशानियों का बोझ बढ़ रहा है जिससे लोगों को रात में भी सुकून की नींद नहीं आती। कुछ लोग देर रात तक मोबाइल पर लगे रहते हैं इसलिए भी उन्हें रात को नींद नहीं आती। रात को सुकून की नींद आना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। नींद का संबंध बेहतर एकाग्रता और प्रोडक्टिविटी से जुड़ा हुआ है।

loksabha election banner

नींद की कमी से तनाव बढ़ता है, साथ ही शारीरिक और मानसिक बीमारियां जैसे दिल की बीमारी, किडनी की बीमारी, मोटापा, डायबिटीज और डिप्रेशन बढ़ सकता है। रात की कम नींद आपके दैनिक सामान्य कामकाज को प्रभावित करती है, इसलिए रात को सुकून की नींद सोना बेहद जरूरी है। अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती तो सबसे पहले आप अपनी डाइट से कुछ चीज़ों को स्किप करें। नींद नहीं आने के लिए आपकी डाइट काफी हद तक जिम्मेदार है। अगर आप भी सुकून की नींद सोना चाहते हैं तो डाइट से इन पांच फूड को फौरन निकालें।

हैवी फूड्स को खाने से परहेज़ करें:

रात में हैवी फूड आपकी नींद उड़ा सकता है। हैवी फूड को पचने में समय लगता है जिससे आपको गैस और अपच की परेशानी हो सकती है। चीज़बर्गर, फ्राइज़, फैट रिच, पनीर और फ्राइड फूड का सेवन रात में करने से परहेज करें।

वाटर रिच फूड भी आपकी नींद खराब करते हैं: 

रात में वाटर रिच फूड का सेवन आपकी नींद खराब कर सकता है। आपको बार-बार बाथरूम जाने के लिए नींद से जागना पड़ता है। अजवाइन, तरबूज और खीरे का रात में अधिक सेवन नहीं करें।

कैफीन से करें परहेज़:

चाय और सोडा आमतौर पर कैफीनयुक्त होते हैं इनका रात में सेवन नहीं करें। कुछ आइसक्रीम और डेसर्ट में एस्प्रेसो, कॉफी या चॉकलेट होता है जो अच्छी नींद में बाधक बन सकते हैं।

ज्यादा मीठा भी आपकी नींद उड़ा सकता है:

अगर आप रात में अच्छी नींद सोना चाहते हैं तो ज्यादा मीठा खाने से परहेज करें। मीठा आपकी नींद खराब कर सकता है। रात में आपकी शुगर बढ़ सकती है। रात के समय मीठा अनाज, डेसर्ट और कैंडी का सेवन नहीं करें।

एसिडिक फूड्स से करें परहेज़:

खट्टे फलों का रस, कच्चा प्याज, सफेद शराब और टमाटर सॉस जैसी चीजों का रात में सेवन आपकी नींद उड़ा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.