Move to Jagran APP

लिफ्ट में या सीढ़ियों पर चढ़ रहे हैं तो इस तरह करें कोरोना से अपना बचाव

Use elevators and stairs safely- कोरोना से बचना चाहते हैं तो हर कदम सावधानी से उठाएं। सार्वजनिक सीढ़ियों और लिफ्ट का इस्तेमाल सावधानी से करें

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 05:32 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 05:32 PM (IST)
लिफ्ट में या सीढ़ियों पर चढ़ रहे हैं तो इस तरह करें कोरोना से अपना बचाव
लिफ्ट में या सीढ़ियों पर चढ़ रहे हैं तो इस तरह करें कोरोना से अपना बचाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना के कहर ने लोगों में इतनी ज्यादा दहशत पैदा कर दी है कि लोग डर के मारे अपने घर से निकलना नहीं चाहते। लेकिन मुश्किल वक्त में या जरूरत पड़ने पर घर से निकलना ही पड़ता है। आप घर में लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं या सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए, क्योंकि लिफ्ट और सीढ़ियों पर चढ़ते समय भी कोरोना संक्रमण का खतरा आपके सामने खड़ा है। लिफ्ट बटन का इस्तेमाल आपसे पहले भी कई लोगों ने किया होगा, कहीं बटन पर कोरोना वायरस तो नहीं? केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार एवं कल्याण मंत्रालय के अनुसार कोरोना से बचने के लिए लिफ्ट और सीढ़ियां इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है।

loksabha election banner

कोरोना इन्फेक्शन से बचने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करते वक्त लिफ्ट के बटन को किसी टूथपिक, इयरबड या फिर टिश्यू पेपर की मदद से प्रेस करें। इसके बाद इस्तेमाल की गई टूथपिक, इयरबड या फिर टिश्यू पेपर फेंक दें और अपने हाथों को सेनिटाइज करें।

अगर आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि सीढ़ियों की रेलिंग नहीं पकड़नी है। ऐसा इसलिए कि हो सकता है किसी कोरोना संक्रमित व्यति ने सीढ़ी की रेलिंग टच की हो। तो इसकी वजह से आपको भी कोरोना वायरस से इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है। अगर आपने सीढ़ी की रेलिंग टच की है तो तत्काल घर आते ही साबुन और पानी से अच्छे से हाथ धो लें।

किसी कारणवश आपको अस्पताल या किसी सार्वजनिक जगह पर जाना पड़ रहा है तो आप कोशिश करें कि लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करें। अगर लिफ्ट का इस्तेमाल करते भी है तो लिफ्ट के बटन को हाथ नहीं लगाएं। लिफ्ट में एक से ज्यादा लोग हैं तो अपना मुंह पीछे की तरफ खड़े होकर लिफ्ट का इस्तेमाल करें।

आप लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो घर से बाहर निकलते समय हाथों में दस्ताने जरूर पहनें। दस्ताने पहन कर आप लिफ्ट का बटन दबाएंगे या फिर सीढ़ियों के रेलिंग पकड़ेंगे तो आपको कोरोना वायरस का खतरा नहीं होगा। घर में आते ही सबसे पहले दस्ताने उतारे और हाथों को वॉश करें। 

                   Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.