Move to Jagran APP

Weight Loss Fruits: पेट की चर्बी को बॉय-बॉय कहना चाहते हैं तो इन 5 लो कैलोरी फूड को करें नाश्ते में शामिल

low Calorie Fruits For Weight Loss आप नाश्ते में ऐसे फूड का सेवन करें जो आपको भरपूर एनर्जी दें साथ ही उनमें लौ कैलोरी भी हो। वेटलॉस डाइट में कम कैलोरी फूड बेहद मायने रखते हैं। आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में 4 फ्रूट्स शामिल करें।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 11:00 AM (IST)
Weight Loss Fruits: पेट की चर्बी को बॉय-बॉय कहना चाहते हैं तो इन 5 लो कैलोरी फूड को करें नाश्ते में शामिल
सेब मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, साथ ही आपकी भूख को भी शांत करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 5 low Calorie Fruits For Weight Loss: डायबिटीज और मोटापा लोगों के लिए दो बड़ी समस्याएं हैं। मोटापा के शिकार लोगों को डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा रहता है, इसलिए वक्त रहते मोटापा पर कंट्रोल करना जरूरी ताकि बड़ी बीमारियों से बचा जा सके। मोटापा पर कंट्रोल करने के लिए लौ कैलोरी डाइट का सेवन करना बेहद जरूरी है। आपका मोटापा कंट्रोल करने में आपका नाश्ता बेहद किरदार निभाता है। आप नाश्ते में ऐसे फूड का सेवन करें, जो आपको भरपूर एनर्जी दें, साथ ही उनमें लो कैलोरी भी हो। वेटलॉस डाइट में कम कैलोरी फूड बेहद मायने रखते हैं। आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में ऐसे फ्रूट्स शामिल करें जिनका सेवन करने से आपको भरपूर एनर्जी मिले, साथ ही वजन भी कंट्रोल रहे।

loksabha election banner

सेब को करें नाश्ते में शामिल:

सेब में भरपूर पेक्टिन मौजूद होता है जो घुलनशील फाइबर है। पेक्टिन आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है और ब्लड फ्लो में शुगर की धीमी गति बनाए रखता है। सेब मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, साथ ही आपकी भूख को भी शांत करता है। आपको भूख नहीं लगती तो आप ओवर इटिंग नहीं करते।

जामुन बेस्ट लो कैलोरी फूड:

खट्टे- मीठे जामुन में कैलोरी की मात्रा असाधारण रूप से बहुत कम होती है। जामुन एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर होते हैं जो दिल की सेहत के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। आप स्मूदी में भी जामुन का सेवन कर सकते हैं।

तरबूज रखेगा एनर्जेटिक:

तरबूज आपके वजन घटाने में बेहद मददगार है। तरबूज ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है, साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। आप तरबूज का इस्तेमाल नाश्ते में करें पूरा दिन एनर्जेटिक रहेंगे।

नींबू भी है जरूरी:

अपनी डेली डाइट में नींबू को जरूर शामिल करें। विटामिन सी से भरपूर नींबू आपका वजन कंट्रोल करेगा, साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाएगा। नींबू का सेवन आप नींबू का शर्बत बनाकर कर सकते हैं। एक गिलास नींबू पानी और शहद पेट की चर्बी कम करने में बेहद असरदार है। सुबह एक गिलास नींबू का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।

रसीला अंगूर जरूर खाएं नाश्ते में:

अंगूर ऐसा फल है जिसमें प्रति 100 ग्राम में केवल 40 कैलोरी होती है। एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर अंगूर इम्यूनिटी बढ़ाता है। अंगूर स्किन में सुधार करता है और आपकी खूबसूरती में इज़ाफ़ा करता है। अपनी डेली डाइट में इन लौ कैलोरी फलों को शामिल करें और पेट की चर्बी को प्राकृतिक रूप से कम करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.