Move to Jagran APP

Fitness Steps: बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो दिन की शुरुआत इन 5 कामों के साथ करें

Fitness Steps तनाव के इस माहौल में खुद पर स्ट्रेस को हावी नहीं होने दे क्योंकि तनाव भी आपकी सेहत बिगाड़ता है। फिट रहने के लिए खाने-पीने की आदतें बदलें साथ ही अपनी बॉडी को एक्टिव रखें। आपकी बॉडी जितनी एक्टिव रहेगी उतने ही आप चुस्त और दुरूस्त रहेंगे।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 12:16 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 12:16 PM (IST)
Fitness Steps: बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो दिन की शुरुआत इन 5 कामों के साथ करें
सुबह उठने के बाद सबसे पहले पानी पीने की आदत डालें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फिट और चुस्त बॉडी की चाहत हर इनसान को होती है। बॉडी की फिटनेस को बनाएं रखना कुछ आसान काम नहीं है, उसके लिए आपको पूरी एकाग्रता के साथ अपने लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करने की जरूरत होती है। तनाव के इस माहौल में खुद पर स्ट्रेस को हावी नहीं होने दे, क्योंकि तनाव भी आपकी सेहत बिगाड़ता है। फिट रहने के लिए खाने-पीने की आदतें बदलें, साथ ही अपनी बॉडी को एक्टिव रखें। आपकी बॉडी जितनी एक्टिव रहेगी उतने ही आप चुस्त और दुरूस्त रहेंगे। आइए जानते हैं कि बॉडी को फिट रखने के लिए दिन की शुरुआत कैसे करें।

loksabha election banner

सुबह उठते ही पानी पीएं:

सुबह उठने के बाद सबसे पहले पानी पीने की आदत डालें। खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और पाचन दुरूस्त रहता है। सुबह उठते ही एक गिलास पानी जरूर पीएं।

मेडिटेशन करने की आदत डाले:

मेडिटेशन ना सिर्फ मन को शांत करता है, बल्कि तनाव भी कम करता है। तनाव कम होगा तो दिमागी और शारीरिक तौर पर हेल्दी रहेंगे। मेडिटेशन बॉडी को एक्टिव और माइंड को शांत रखता है।

ड्राईफ्रूट्स को करें नाश्ते में शामिल:

खाली पेट 6 से 10 बादाम और अखरोट खाएं, इससे बॉडी में कुछ एंजाइम्स बनते हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होते हैं। ड्राईफ्रूट्स ऐसे सुपर फूड हैं जो बॉडी को जरूरी पोषक तत्व देते हैं।

कार्डियो एक्‍सरसाइज करना भी है जरूरी:

कार्डियो एक्‍सरसाइज बॉडी और माइंड दोनों के लिए ही जरूरी है। रोज़ाना तेज वॉक आपके लिए बेस्ट कॉर्डियों एक्सरसाइज है। यह एक्सरसाइज आप खुद ही कर सकते हैं इसके लिए जिम जाने की या किसी की मदद की जरूरत नहीं होती।

नाश्ता करना है जरूरी:

वजन को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग नाश्ता स्किप करते हैं। आप जानते हैं हमारी बॉडी के लिए नाश्ता करना बेहद जरूरी है। नाश्ता हमें दिन भर एनर्जेटिक रखता है, इससे हमें भरपूर कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मिलता है जो बॉडी के लिए जरूरी है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.