Move to Jagran APP

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक

डायबिटीज दो प्रकार के होते हैं। टाइप 1 डायबिटीज में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलता है लेकिन टाइप 2 डायबिटीज में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना पूरी तरह से बंद हो जाता है। डायबिटीज के मरीज को अपनी दिनचर्या और खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 08:53 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 08:53 PM (IST)
डायबिटीज में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना पूरी तरह से बंद हो जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है। इसके लिए डायबिटीज के मरीज ताजे फलों के जूस पीने से भी परहेज करते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। हालांकि, कई ऐसे फल और सब्जियां हैं, जिनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज दो प्रकार के होते हैं। टाइप 1 डायबिटीज में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलता है, लेकिन टाइप 2 डायबिटीज में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना पूरी तरह से बंद हो जाता है। डायबिटीज के मरीज को अपनी दिनचर्या और खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। साथ ही स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से परहेज करें। अगर आप भी डायबिटीज के परेशान हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। इसके अलावा आप रोजाना सुबह में खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करें। डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन जूस दवा समान है। अगर आप ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह में खाली पेट ग्रीन जूस जरूर पिएं। ग्रीन जूस को कई तरीके से बनाया जाता है। आप अपनी सुविधा अनुसार ग्रीन जूस बनाने के लिए फल और सब्जियों का चयन कर सकते हैं। इससे शारीरिक शक्ति स्तर भी बढ़ती है। इसके अलावा आप इन चीजों से ग्रीन जूस बना सकते हैं।

loksabha election banner

ग्रीन जूस के लिए फल और सब्जियां

-खीरा

-हरा सेब

-नींबू

-गोभी

-हरी गोभी

-अजवायन

-चार्ड

-गाजर

-पालक

-चुकंदर

-टमाटर

-लहसुन

-पत्तेदार साग

-अदरक

-करेला

ग्रीन जूस के फायदे

-ग्रीन जूस में विटामिन ए, के, सी और आयरन पाए जाते हैं।

-इसके सेवन से हार्ट संबंधी बीमारियों, हायपरटेंशन और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

-ग्रीन जूस को सुपर ड्रिंक माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

-इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही टाइप 2 डायबिटीज के मरीज के लिए वरदान माना जाता है।

-इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है और रक्त साफ़ होता है।

-इससे मेटाबॉलिक में सुधार होता है और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.