Move to Jagran APP

मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए रोजाना करें ये 5 उपाय

विशेषज्ञ की मानें तो सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। अतः सुबह के नाश्ते को कभी स्किप न करें बल्कि रोजाना नाश्ते में प्रोटीन और विटामिन कार्ब्स और फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 03:49 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 06:19 PM (IST)
मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए रोजाना करें ये 5 उपाय
विशेषज्ञ की मानें तो सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों में सेहत को लेकर जागरूकता बढ़ी है। इससे पहले लोग सेहत को लेकर इतने सजग नहीं रहते थे, लेकिन अब लोग अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। खासकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए सभी हथकंडे अपना रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है, उन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम रहता है। जबकि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कोरोना वायरस का खतरा सबसे अधिक रहता है। अगर आप भी अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखना चाहते हैं, तो आप इन 5 उपायों को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

योग जरूर करें

अगर आप वर्कआउट नहीं कर सकते हैं, तो आप योग का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप बालासन, सेतुबंधासन, धनुरासन और शलभासन कर सकते हैं। इन योग आसनों से आपके मसल्स को आराम मिलेगा। जबकि पूरे शरीर में रक्त का संचार होगा।

ऑयल पुलिंग करें

आयुष मंत्रालय ने इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए ऑयल पुलिंग की सलाह दी है। यह एक आयुर्वेदिक पद्धति है। इसे करने से मुंह बैक्टीरिया-मुक्त रहता है। इसे सुबह खाली पेट किया जाता है। इसके लिए शुद्ध नारियल तेल को 4-6 मिनट तक मुंह में रखकर कुल्ला करना होता है। आप इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए ऑयल पुलिंग कर सकते हैं।

शरीर को हायड्रेट रखें

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए शरीर को हायड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए रोजाना सुबह में उठने के बाद दो गिलास पानी जरूर पिएं। इसे आप नींबू, शहद, हल्दी डालकर भी सेवन कर सकते हैं। यह खाली पानी पीने की तुलना में अधिक फायदेमंद साबित होता है।

एक्सरसाइज करें

रोजाना आधे घंटे की एक्सरसाइज से आप कई बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। जबकि इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इसके लिए आप सामान्य एक्सरसाइज वाकिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग से शुरुआत कर सकते हैं। आप चाहे तो स्किपिंग भी कर सकते हैं।

नाश्ता जरूर करें

विशेषज्ञ की मानें तो सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। अतः सुबह के नाश्ते को कभी स्किप न करें बल्कि रोजाना नाश्ते में प्रोटीन और विटामिन, कार्ब्स और फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें। साथ ही ताजे फल, साबुत अनाज और सब्जियों को अपने नाश्ते में जरूर जोड़ें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.