नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कैल्शि‍यम के बगैर हड्डियों और शरीर का विकास संभव नहीं है। कैल्शियम एक रासायनिक तत्‍व है, जिसकी मानव शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यह शरीर की हड्डियों, कोशिकाओं, नसों, रक्त, मांसपेशियों और हृदय के लिए बेहद आवश्यक है। मानव शरीर में  कैल्शियम सबसे ज्यादा पाया जाता है, जिसका लगभग 99 प्रतिशत हिस्सा हमारी हड्डियों और दांतों में और एक प्रतिशत हिस्सा रक्त और मांसपेशियों में होता है। कैल्शियम की आवश्यकता सभी को होती है, लेकिन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को इसकी आवश्यकता अधिक होती है।

इतने उपयोगी कैल्शियम की प्राप्ति के लिए दूध और दूध से बने पदार्थ बेहद उपयोगी हैं। लेकिन कुछ लोग दूध पीना पसंद नहीं करते, ऐसे लोग कैल्शियम की प्राप्ति के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल कर सकते हैं जिनसे कैल्शियम की दैनिक जरूरत पूरी होती है। आइए जानते हैं कि दूध के अलावा आप किन चीजों का सेवन करके कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं।

दूध की जगह करें हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन:

गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक, चौली, मेथी और बथुआ आदि कैल्शियम, आयरन और फोलेट का अच्छा स्त्रोत हैं जो दिनभर की कैल्शियम की जरूरत को पूरा करते हैं। आप लंच या डिनर में इनका सेवन करके कैल्शियम की आपूर्ति कर सकते हैं।

अंजीर और बादाम का करें सेवन:

अंजीर कैल्शियम, आयरन और विटामिन से समृद्ध होती हैं। सुबह के नाश्ते में आप सूखी अंजीर और बादाम का सेवन कर सकते हैं। बादाम में भी कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप दूध की जगह मुट्ठीभर बादाम स्नैक के तौर पर खा सकते हैं। मुट्ठीभर बादाम खाने से आपको 72 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है।

सोया और टोफू:

सोया और सोया से बने उत्पाद जैसे कि टोफू कैल्शियम और प्रोटीन के गैर-डेयरी स्रोत है। इनका सेवन आप दूध की जगह कर सकते हैं। आपको बता दें कि आधा कप सोयाबीन खाने से आपको 230 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है, जबकि आधा कप रोजाना टोफू खाने से आपको 253 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है जो आपकी दैनिक जरूरत के लिए पर्याप्त है।

भुने हुए तिल:

भुने हुए तिल आपकी सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। 28 ग्राम तिल आपको 277 मिलीग्राम कैल्शियम देते हैं, अगर आप दूध पीना पसंद नहीं करते तो आप भुने हुए तिल का सेवन करें।

मछली भी करेगी कैल्शियम की कमी पूरी:

कुछ तैलीय मछलियां जैसे कि रावस (सामन) और पेड़वे  (सार्डिन) कैल्शियम का बेहतरीन स्त्रोत होती हैं। ये प्रोटीन और एसेंशियल ओमेगा 3 फैट्टी एसिड से भी भरपूर होती हैं। एक सप्ताह में तैलीय मछली के दो ही टुकड़े खाएं आपकी दैनिक कैल्शियम की आपूर्ती के लिए पर्याप्त है।

अनाज और दालें:

गेहूं, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन, चना जैसे अनाज शरीर में कैल्शि‍यम की आपूर्ति के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। दालों में मूंग दाल, राजमा, सोयाबीन, चना, मोठ आदि कैल्शि‍यम के स्त्रोत के रूप में प्रयोग की जा सकती हैं। 

                Written By: Shahina Noor

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप