Move to Jagran APP

Coronavirus Gym Precautions: आपके जिम में भी है कोरोना वायरस का खतरा! इन तरीकों से खुद को बचाएं

Coronavirus Gym Precautions सरकार ने कोरोना वायरस से बचने के लिए कई एडवायजरी भी जारी की है जिनमें लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 03:38 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 05:41 PM (IST)
Coronavirus Gym Precautions: आपके जिम में भी है कोरोना वायरस का खतरा! इन तरीकों से खुद को बचाएं
Coronavirus Gym Precautions: आपके जिम में भी है कोरोना वायरस का खतरा! इन तरीकों से खुद को बचाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Gym Precautions: कोरोना वायरस का कहर भारत में भी बढ़ता जा रहा है, अभी तक इससे देश में दो लोगों की मौत भी हो चुकी है, जबकि अब तक 83 लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हुए हैं। सरकार ने कोरोना वायरस से बचने के लिए कई एडवायजरी भी जारी की है, जिनमें लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से मना किया गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं आपके जिम में इसका खतरा है।

loksabha election banner

अपने हाथों से अपने फेस को टच न करें

दरअसल, जिम पब्लिक प्लेस है, जहां काफी संख्या में लोग आते हैं जो जिम इक्विपमेंट का इस्तेमाल करते हैं, तो किसी इन्फेक्टेड व्यक्ति से यह वायरस स्वस्थ व्यक्ति को होने का खतरा बढ़ जाता है। वर्क आउट करने के बाद हम बहुत थक जाते हैं, जिससे पसीना आने लगता है और फिर हम अपने हाथों से अपने फेस को टच करते हैं। इससे संक्रमण के फैलने की संभावना बढ़ जाती है। बता दें कि कोरोना वायरस हमारे मुंह, नाक और आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। ऐसे में आपको जिम जाते वक्त भी कई बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप इस वायरस से बच सके।

सर्दी खांसी की समस्या पर डॉक्टर की सलाह लें

- रोजाना अपने जिम के कपड़े को बदलें। जब जिम के गेटअप में रहे तो न सोएं और न खाएं।

- हमेशा अपने साथ हैंड सैनिटाइज़र रखें, जिसमें कम से कम 60 फीसदी अल्कोहल हो।  

- जिम जाने के समय अपने साथ तौलिया जरूर ले जाएं और इसी का इस्तेमाल करें। इसे रोजाना बदलें।

- किसी भी जिम इक्विपमेंट को टच करने के बाद अपने फेस को न छुएं।

- जिम में वर्क आउट करने के बाद गर्म पानी से नहाएं। अगर आप देखते हैं कि जिम में कोई व्यक्ति बीमार है तो उससे कम से कम 3 फ़ीट अथवा एक मीटर की दूरी बनायें रखें।

- फ़िलहाल, हो सके तो जिम जाने से परहेज करें। अगर सर्दी खांसी की समस्या हो तो घबराएं, नहीं बल्कि तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

इस महामारी से तकरीबन 5 हजार लोगों की मौत हो चुकी है

बता दें कि कोरोना वायरस का पहला केस 31 दिसंबर 2019 के दिन चीन के शहर वुहान में दर्ज किया गया था। उस दिन से लेकर आज तक इस महामारी से तकरीबन 5 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, लाखों लोग इससे संक्रमित हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। जबकि, भारत में अब तक 85 लोग प्रभावित हुए हैं, जिसमें 17 विदेशी नागरिक हैं। एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.