Move to Jagran APP

Covid-19 Recovery: कोरोना वायरस ने उबरने के बाद खोई ताक़त को कैसे वापस पाएं?

Covid-19 Recovery कोविड-19 संक्रमण के दौरान मांसपेशियां प्रभावित होती हैं उन्हें वापस हेल्दी और फिट बनाना आसान नहीं है। अगर आप भी कोरोना का शिकार हो चुके हैं तो इन तरीकों से खोई ताक़त को पा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 03:44 PM (IST)
Covid-19 Recovery: कोरोना वायरस ने उबरने के बाद खोई ताक़त को कैसे वापस पाएं?
कोरोना वायरस ने उबरने के बाद खोई ताक़त को कैसे वापस पाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Recovery: कोरोना वायरस महामारी ने न सिर्फ करोड़ों लोगों की ज़िंदगी बदल कर रख दी, बल्कि कई लोगों की सेहत और फिटनेस को भी तबाह कर दिया। कई लोग इस ख़तरनाक वायरस की चपेट में आने से बच गए, तो वहीं कई लोग बीमारी से उबरने के महीने बाद भी कोरोना के साइड-इफेक्ट्स से जूझ रहे हैं। शारीरिक और मानसिक पीड़ा का अनुभव करने के अलावा, रोगी शरीर की ऊर्जा और शक्ति को वापस पाने के लिए भी काफी संघर्ष करते हैं। जिसे वापस हासिल करने में लंबा समय लग सकता है।    

loksabha election banner

कई शोध से भी ये साफ हो गया है कि कोविड-19 संक्रमण के दौरान मांसपेशियां प्रभावित होती हैं, उन्हें वापस हेल्दी और फिट बनाना आसान नहीं है। अगर आप भी कोरोना का शिकार हो चुके हैं, और मांसपेशियों को अब भी कमज़ोर पा रहे हैं, तो इन तरीकों से खोई ताक़त को पा सकते हैं। 

शारीरिक गतिविधि होना ज़रूरी है

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कमज़ोरी और लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि नहीं रहती है, जिसकी वजह से मांसपेशियों का ताक़त खो जाती है और ऊर्जा की कमी महसूस होने लगती है। इसके अलावा यह संक्रमण आपकी पाचन क्रिया, इम्यूनिटी और कई दूसरे अंगों के काम में परिवर्तन का कारण बनता है। इसलिए, इस बीमारी से पूरी तरह उबरने में शारीरिक गतिविधी एक अहम प्रक्रिया बन जाती है। लेकिन इसके लिए खुद को थकाएं नहीं, उतना ही करें जितना आप कर सकते हैं। इसी से आपका शरीर खोई ताक़त को वापस पा सकता है।

प्रतिरोध-आधारित वर्कआउट करें

अगर अपनी कोर की ताक़त और मांसपेशियों को मज़बूत बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए प्रतिरोध-आधारित एक्सरसाइज़ करनी होंगी। इस तरह की एक्सरसाइज़ न सिर्फ आपके शरीर के लिए चुनौती पैदा करेंगी, बल्कि आपकी मांसपेशियों को दोबारा ताक़त हासिल करने में मदद भी करेंगी। वर्कआउट का फोकस अपने पैरों और जांघों पर रखें, क्योंकि ये शरीर के वो हिस्से हैं, जो बीमारी के दौरान सबसे ज़्यादा कमज़ोर हो जाते हैं। 

डाइट में प्रोटीन को शामिल करें 

कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान भूख न लगना एक आम समस्या है, इसी दौरान शरीर में महत्वपूर्ण पोषण की कमी हो जाती है। इसलिए मांसपेशियों को मज़बूती और ताक़त देने के लिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करना अहम होता है। ये न सिर्फ आपके शरीर की खोई ताक़त लौटा सकता है, बल्कि एंटीबॉडीज़ और इम्यून सिस्टम सेल के उत्पादन में भी शरीर की मदद कर सकता है।  

बीमारी से उबरने के दौरान अहम होते हैं विटामिन और खनीज

मांसपेशियों की मजबूती के लिए विभिन्न विटामिन, खनिज महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली का एक अत्यंत महत्वपूर्ण पहलू भी है। इसलिए, कई पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड-19 संक्रमण से उबरने वाले लोगों को उन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जो विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोरोना वायरस के बारे में ज़्यादा जानकारी या लेख में कही गईं बातों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.