Move to Jagran APP

Diabetes & Eye Health: हेल्दी आंखों के लिए डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए ज़रूरी हो जाते हैं ये 6 पोषक तत्व

Diabetes Eye Health मधुमेह के मरीज़ रक्त शर्करा को नियंत्रित करने की क्षमता खो देते हैं। डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा का स्तर लगातार उच्च रहने का जोखिम रहता है। जिसका असर शरीर के सभी हिस्सों पर पड़ता है जिसमें आंखें भी शामिल हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 23 Feb 2022 05:01 PM (IST)Updated: Wed, 23 Feb 2022 05:01 PM (IST)
Diabetes & Eye Health: हेल्दी आंखों के लिए डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए ज़रूरी हो जाते हैं ये 6 पोषक तत्व
हेल्दी आंखों के लिए डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए ज़रूरी हो जाते हैं ये 6 पोषक तत्व

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes & Eye Health: इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (IDF) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में रहने वाले 12 वयस्कों में से एक या 7.4 करोड़ से ज़्यादा लोग डायबिटीज़ से पीड़ित हैं। डायबिटीज़ स्वास्थ्य से जुड़ा एक बड़ा चिंता का विषय है, लेकिन ज्यादार लोगों को यह एहसास नहीं है कि यह सिर्फ हमारे चयापचय स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है।

loksabha election banner

जब किसी को मधुमेह होता है, तो वे रक्त शर्करा को नियंत्रित करने की क्षमता खो देते हैं। इसकी दो वजह हो सकती हैं- पहली क्योंकि उनका शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता, जिसे टाइप-1 डायबिटीज़ कहा जाता है और दूसरा कि वे उच्च रक्त शर्करा के स्तर से इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी बन गए हैं, जिसे टाइप-2 डायबिटीज़ कहते हैं। वजह जो भी हो, डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा का स्तर लगातार उच्च रहने का जोखिम रहता है। जिसका असर शरीर के सभी हिस्सों पर पड़ता है, जिसमें आंखें भी शामिल हैं।

आंखों के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी पोषक तत्व

ब्लड शुगर स्तर को संतुलित रखने के साथ शोधकर्ताओं की सलाह है कि जिन लोगों को डायबिचीज़ है उन्हें आंखो को स्वस्थ रखने और बीमारियों को दूर रखने के लिए डाइट में इन पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए।

1. बीटा कैरोटीन

बीटा कैरोटीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो आंखों के अंदर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। अगर इस पर ध्यान न दिया जाए, तो ऑक्सीडेटिव तनाव रेटिना को नुकसान पहुंचा सकता है और आंखों की रोशनी को कमज़ोर कर सकता है। बीटा कैरोटीन आमतौर पर संतरे, गाजर, शकरकंद, विंटर स्क्वैश, केंटालूप और खुबानी में पाया जाता है।

2. ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन

बीटा कैरोटीन की तरह, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी नारंगी रंगद्रव्य हैं, जो आंखों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर आहार ग्लोकोमा जैसी बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है। यह दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स अंडे की ज़र्दी, हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, मकई और ईंकोर्न में पाया जाता है।

3. विटामिन-सी

कुछ वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि विटामिन-सी आंखों में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी भूमिका निभाता है, हालांकि यह अभी भी शोध का एक खुला क्षेत्र है। टमाटर, खट्टे फल, आलू, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, केंटालूप और ब्रसेल्स स्प्राउट्स में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी पाया जाता है।

4. विटामिन-ई

विटामिन-ई एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह मुक्त कणों को शांत कर आंखों में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है जो अन्यथा रेटिना और आंख के अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों जैसे फोटोरिसेप्टर को नुकसान पहुंचा सकता है। विटामिन-ई के अच्छे खाद्य स्रोतों में वनस्पति तेल, मूंगफली का मक्खन और कई नट और बीज शामिल हैं।

5. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स

ओमेगा-3 सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करता है। अच्छे स्रोतों में मछली (विशेषकर सैल्मन, टूना और मैकेरल), चिया सीड्स, अलसी और अखरोट शामिल हैं।

6. ज़िंक

ज़िंक आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने या सुधारने में भूमिका निभाता है। यह सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और आंखों में विटामिन-ए पहुंचाने में प्रमुख भूमिका निभाता है। रात में ठीक से न दिखने को ज़िंक की कमी से जोड़ा गया है। ऑयेस्टर, चिकन, रेड मीट, बीन्स, नट्स, फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स, डेयरी उत्पाद और साबुत अनाज सभी ज़िंक के बेहतरीन स्रोत हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो बिना डॉक्टर की सलाह के डाइट में किसी तरह का बदलाव न करें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.