Move to Jagran APP

बिना एक्सरसाइज किए घटाना चाहते हैं वजन, तो आज से ही रखें इन 4 बातों ख्याल

वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं लेकिन कुछ लोग बिना कसरत या मेहनत किए ही वजन घटाने की कोशिशों में लगे रहते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम बताएंगे कि एक्सरसाइज के अलावा ऐसे कौन-से तरीके हैं जिनकी मदद से वेट लॉस (Weight Loss Tips) में काफी फायदा पाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Fri, 07 Jun 2024 11:45 PM (IST)
बिना एक्सरसाइज किए घटाना चाहते हैं वजन, तो आज से ही रखें इन 4 बातों ख्याल
बिना वर्कआउट के घटाना है वजन, तो रखें इन 4 बातों का ध्यान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इस बात में कोई शक नहीं, कि वजन घटाने के लिए वर्कआउट काफी जरूरी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना एक्सरसाइज के भी खानपान और रहन-सहन से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखकर वेट लॉस को आसान बनाया जा सकता है? जी हां, अगर दिनभर की भागदौड़ और काम के बाद अगर आपको भी वर्कआउट के लिए समय नहीं मिल पाता है या थकान के चलते शरीर में इतनी एनर्जी नहीं बचती है, तो परेशान मत होइए, क्योंकि आप इस आर्टिकल में बताई इन 4 बातों का ख्याल रखकर वेट लॉस (Weight Loss Tips) में फायदा पा सकते हैं। आइए जानें।

अनहेल्दी चीजों से बनाएं दूरी

वेट लॉस के लिए जरूरी है, कि आप सबसे पहले अनहेल्दी चीजों से खुद को दूर रखें। तला-भुना या प्रोसेस्ड फूड खाने के बजाय आप हेल्दी फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इनमे मौजूद फाइबर से आपका पेट भी काफी देर भरा रहेगा और जल्दी-जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए भूलकर भी न करें इन 5 मिथकों पर भरोसा, सेहत को हो सकता है नुकसान

स्ट्रेस न लें

तनाव यानी स्ट्रेस भी आपके बढ़ते वजन के पीछे एक बड़ी भूमिका निभाता है। बता दें, कि इससे शरीर में शरीर में हार्मोन का बैलेंस खराब हो जाता है और किसी काम में मन नहीं लगने के कारण और ओवरईटिंग का शिकार हो जाते हैं। इसलिए चिंता या तनाव से जितना हो सके, दूर ही रहें।

स्नैक्स में हेल्दी खाएं

वजन बढ़ने के पीछे इस बात का भी बड़ा रोल होता है कि आप स्नैक्स में क्या खाते हैं। अगर आप भी इस दौरान बिस्कुट, चिप्स या अन्य प्रोसेस्ड चीजों का सहारा लेते हैं, तो इसे तुरंत छोड़ दें। इसकी जगह आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन कर सकते हैं।

चीनी कम खाएं

मीठा खाना कई लोगों को पसंद होता है, लेकिन बता दें कि ये आपके वजन को बढ़ाने में बड़ा रोल निभाता है। ऐसे में, अगर आपको भी यह आदत है, तो इस बात का ध्यान रखें कि जितना हो सके, आप डाइट से चीनी को हटा दें। इससे फैट बर्न में काफी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए प्रोटीन बेहतर है या कार्ब्स, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।