नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में लोगों ने सबसे ज्यादा जोर इम्यूनिटी बढ़ाने पर किया है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और वज़न कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे असरदार है। एंटी-ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। ग्रीन टी शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड मानसिक तनाव को कम करने वाले हॉरमोन के स्रावण में मदद करता है, जिससे मानसिक तनाव कम होता है। बॉडी और दिमाग की सेहत का ख्याल रखने वाली ग्रीन टी का सेवन किस तरह और कब किया जाएं यह जानना बेहद जरूरी है। अगर आप नियामित रूप से सही समय पर इस चाय का सेवन करेंगे तो आपका ना सिर्फ वज़न कंट्रोल रहेगा बल्कि आपकी हेल्द भी इम्प्रूव रहेगी। आइए जानते हैं कि ग्रीन टी के इस्तेमाल से जुड़ी जरूरी बातें।

ग्रीन टी का सेवन कब करें?

आप सुबह नाश्ते में चाय पीना पसंद करते हैं तो दूध वाली देसी चाय पीने के बजाएं ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी आपको दिन भर हेल्दी रखने के लिए उपयोगी है।

इस चाय का सेवन कब बिल्कुल नहीं करें:

खाना खाने के तुरंद बाद ग्रीन टी का सेवन नहीं करें। जब हम किसी खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो उसमें मौजूद प्रोटीन को शरीर द्वारा पचाने में कुछ समय लगता है, इसलिए भोजन के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना पाचन प्रक्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है।

ज्यादा गर्म ग्रीन टी स्वाद बिगाड़ सकती है:

ज्यादा गर्म ग्रीन टी ना केवल इस चाय के स्वाद को बिगाड़ती है, बल्कि पेट और गले को भी नुकसान पहुंचाती है। इसके बेहतर परिणाम के लिए ग्रीन टी को गुनगुना ही पीये।

खाली पेट ग्रीन टी का सेवन नहीं करें:

सुबह-सुबह चाय का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन आप इस चाय को खाली पेट नहीं पीएं। ग्रीन टी के साथ आप बिस्कुट का सेवन कर सकते हैं। ये चाय पूरे सिस्टम को डिटॉक्स करती है। ग्रीन टी में स्ट्रांग एंटी-ऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल होते हैं जो पेट के एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं और पाचन को डिस्टर्ब कर सकते हैं। 

शहद के साथ नहीं करें ग्रीन टी का सेवन:

कुछ लोगों की यह धारणा रहती हैं कि ग्रीन टी के साथ शहद का इस्तेमाल करेंगे तो उसके गुण और ज्यादा बढ़ जाएंगे। लेकिन आप जानते हैं, ग्रीन टी के साथ शहद का सेवन करने से शहद के पोषक तत्व मर जाते हैं। अगर आप ग्रीन टी के साथ शहद का सेवन करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का तापमान थोड़ा कम होने दें, फिर दालचीनी, शहद जो भी आप उसमें मिलाना चाहते हैं मिला सकते हैं।

ग्रीन टी के साथ दवाई नहीं खाएं:

कुछ लोग सुबह की ग्रीन टी के कप के साथ अपनी ब्लड प्रेशर या शुगर की दवाई का सेवन करते हैं। इस चाय के साथ दवा का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है। गोली की रासायनिक संरचना हरी चाय के साथ मिलकर एसिडिटी का कारण बन सकती है। इसलिए आप किसी भी तरह की दवाई का सेवन पानी से करें।

दिनभर में कितनी बार ग्रीन टी पीना पर्याप्त है:

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक दिन में बहुत सारे कप ग्रीन टी पी सकते हैं। चाय या कॉफी की तरह ग्रीन टी में भी कैफीन होता है, जिसके ज्यादा सेवन से सिरदर्द, सुस्ती, एंग्ज़ायटी, चिड़चिड़ापन के अलावा कई हानिकारक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। एक दिन में 2-3 कप ही ग्रीन टी का सेवन करें। 

                         Written By: Shahina Noor

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप