Move to Jagran APP

गर्मियों में पसीने से तर रहती है आपकी हथेली या पैर के तलवे, तो छुटकारा दिलाने के लिए काफी हैं 4 घरेलू नुस्खे!

गर्मियों में पसीना आना एक आम बात है लेकिन कुछ लोगों को हथेली या पैर के तलवों में ही यह तकलीफ (Sweat Problem) ज्यादा होती है। इसके चलते न सिर्फ इरिटेशन ही नहीं बल्कि जर्म्स और बैक्टीरिया की समस्या भी पैदा होती है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो यहां बताए इन 4 टिप्स की मदद से इस समस्या से चुटकियों में निजात पा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 11 Jun 2024 07:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 07:01 PM (IST)
हथेली और पैर के तलवों से आता है ज्यादा पसीना, तो ऐसे पाएं इससे छुटकारा (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sweaty Palms And Feet In Summer: गर्मियों में कई लोगों को हाथों-पैरों पर ज्यादा पसीना आता है। अगर आप भी इस तकलीफ से जल्द से जल्द छुटकारा पाने के सोच रहे हैं, तो यहां बताए गए ये 4 तरीके आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। मौसम में स्वेटिंग तो नॉर्मल है, लेकिन जब यह सिर्फ हथेली और तलवों पर ही ज्यादा होने लगे, तो इस परेशानी को इससे जूझने वाला शख्स ही अच्छे से समझ सकता है। आइए बिना देर किए जान लीजिए इससे निजात पाने के कुछ तरीके।

चंदन का पाउडर करें यूज

चंदन का इस्तेमाल सदियों से त्वचा को ठंडक पहुंचाने और खुजली वगैरह से राहत पाने के लिए किया जा रहा है। ऐसे में, आप भी इसकी मदद से हाथ और पैरों पर आने वाले पसीने से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको चंदन का पाउडर में गुलाब जल और थोड़ा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। इसके बाद इसे पसीने वाली जगह पर लगा लेना है। बता दें, पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए और इसे पूरी तरह से सूखने के बाद ही आपको हाथों-पैरों को धोना है। ऐसा करने के बाद आप पाएंगे कि पहले के मुकाबले इस पसीने में काफी कमी आई है।

यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी से बचाव के लिए काफी है पान-गुलकंद का एक गिलास शरबत, बाल भी बांका नहीं कर सकेगी लू!

ठंडे पानी का इस्तेमाल

हाथों-पैरों पर पसीना ज्यादा आता है, तो आप इन्हें दिन में कम से कम 2-3 बार बर्फ के ठंडे पानी में जरूर भिगाएं। ऐसा आप 15 से 20 मिनट के लिए कर सकते हैं और आप चाहें, तो इस पानी में थोड़ा गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकते हैं। यह सभी चीजें स्मैल को तो दूर करती ही हैं, साथ ही बैक्टीरिया को पनपने से भी रोकती हैं।

फिटकरी होगी मददगार

पैर के तलवों पर आने वाले ज्यादा पसीने को कंट्रोल करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल भी काफी बढ़िया साबित होता है। बता दें, यह एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर होती है और बैक्टीरिया को किल करने का काम करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको सबसे पहले इसका पाउडर बना लेना है और फिर इसे गुनगुने पानी में मिलाकर इसमें पैरों को 10-15 मिनट के लिए भिगो लेना है।

नमक का यूज करें

हथेली और तलवों से आने वाले ज्यादा पसीने से छुटकारा पाने के लिए नमक का पानी भी काफी फायदे दे सकता है। इसके लिए आपको एक टब के अंदर 6-7 चम्मच नमक डालना है औप फिर इसमें गुनगुने पानी डालकर नमक को मिक्स कर लेना है। इसके बाद इसमें कम से कम 15-20 मिनट हाथ-पैरों को डुबोकर रख लें। ऐसा करने से आप पाएंगे कि पसीना आना पहले से काफी ज्यादा कम हो गया है।

यह भी पढ़ें- तपती गर्मी में शरीर को बर्फ-सी ठंडक देता है इलायची का शरबत, इस आसान रेसिपी से झटपट करें तैयार

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.