नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Stress Management: आजकल स्ट्रेस की समस्या बहुत आम हो गई है। अमूमन हर कोई इस समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में कुछ लोगों की समस्या तो इतनी बढ़ जाती है कि आखिर में उन्हें साइकोलॉजिस्ट तक की मदद लेनी पड़ जाती है। आपके साथ ऐसे हालात पैदा न हो इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

लिखना शुरू करें

कहते हैं कि अपने इमोशन को बाहर निकालने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप लिखना शुरू करें। ये बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि अगर हम अपने दिल की बात किसी से कह नहीं पा रहे हैं तो उसे लिखने से हम हल्का महसूस करते हैं और टेंशन भी कम हो जाती है।

खुद से कहें ये बातें

जब भी आप पर गुस्सा हावी होने लगे तो खुद को तसल्ली देने की कोशिश करें। खुद से कहे, कि ये स्थिति स्थायी नहीं है... यह वक्त भी गुजर जाएगा...मैं अपनी भावनाओं से अधिक मजबूत हूं..मैं ठीक हो जाऊंगा और ये वक्त भी गुजर जाएगा।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज केवल हमें फिजिकली फिट नहीं रखती है बल्कि रोजाना व्यायाम करने से हम मेंटली भी फिट होते हैं। दरअसल, आजकल की लाइफस्टाइल में लंबे समय तक या तो खड़े या फिर बैठे रहते हैं। इसकी वजह से तमाम तरह की समस्याएं होती हैं। उनमें स्ट्रेस भी शामिल है। ऐसे में जब एक्सरसाइज करते हैं तो तनाव में भी राहत मिलती है। 

हेल्दी लाइफस्टाइल चुनें

सभी जानते हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल से तमाम तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। ये केवल शारीरिक तौर पर नहीं बल्कि मानसिक बीमारियों से भी दूर रखती है। इसलिए समय पर सोना, समय से जागना और एक्सरइसाज करना। ये सभी चीजें मेंटल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए लोग इन बातों का ध्यान रखें। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस