Move to Jagran APP

Stress Management: स्ट्रेस से रहेंगे हमेशा दूर, बस डेली रूटीन में करें ये जरूरी बदलाव

Stress Management आजकल स्ट्रेस की समस्या बहुत आम हो गई है। अमूमन हर कोई इस समस्या से जूझ रहा है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 05:13 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 05:13 PM (IST)
Stress Management: स्ट्रेस से रहेंगे हमेशा दूर, बस डेली रूटीन में करें ये जरूरी बदलाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Stress Management: आजकल स्ट्रेस की समस्या बहुत आम हो गई है। अमूमन हर कोई इस समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में कुछ लोगों की समस्या तो इतनी बढ़ जाती है कि आखिर में उन्हें साइकोलॉजिस्ट तक की मदद लेनी पड़ जाती है। आपके साथ ऐसे हालात पैदा न हो इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

loksabha election banner

लिखना शुरू करें

कहते हैं कि अपने इमोशन को बाहर निकालने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप लिखना शुरू करें। ये बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि अगर हम अपने दिल की बात किसी से कह नहीं पा रहे हैं तो उसे लिखने से हम हल्का महसूस करते हैं और टेंशन भी कम हो जाती है।

खुद से कहें ये बातें

जब भी आप पर गुस्सा हावी होने लगे तो खुद को तसल्ली देने की कोशिश करें। खुद से कहे, कि ये स्थिति स्थायी नहीं है... यह वक्त भी गुजर जाएगा...मैं अपनी भावनाओं से अधिक मजबूत हूं..मैं ठीक हो जाऊंगा और ये वक्त भी गुजर जाएगा।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज केवल हमें फिजिकली फिट नहीं रखती है बल्कि रोजाना व्यायाम करने से हम मेंटली भी फिट होते हैं। दरअसल, आजकल की लाइफस्टाइल में लंबे समय तक या तो खड़े या फिर बैठे रहते हैं। इसकी वजह से तमाम तरह की समस्याएं होती हैं। उनमें स्ट्रेस भी शामिल है। ऐसे में जब एक्सरसाइज करते हैं तो तनाव में भी राहत मिलती है। 

हेल्दी लाइफस्टाइल चुनें

सभी जानते हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल से तमाम तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। ये केवल शारीरिक तौर पर नहीं बल्कि मानसिक बीमारियों से भी दूर रखती है। इसलिए समय पर सोना, समय से जागना और एक्सरइसाज करना। ये सभी चीजें मेंटल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए लोग इन बातों का ध्यान रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.