Move to Jagran APP

Diabetes & Festivity: डायबिटिक हैं, तो त्योहारों के दौरान ऐसे कंट्रोल करें ब्लड शुगर स्तर!

Diabetes Festivity त्योहारों का ये मौसम ख़ासतौर पर डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए चुनौतीपूर्ण है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप तयोहार नहीं मनाएंगे। आइए जानें कि आप त्योहारों के समय अपने ब्लड शुगर स्तर को कैसे नियंत्रण में रख सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 04:35 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 11:34 AM (IST)
Diabetes & Festivity: डायबिटिक हैं, तो त्योहारों के दौरान ऐसे कंट्रोल करें ब्लड शुगर स्तर!
त्योहारों का ये मौसम ख़ासतौर पर डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए चुनौतीपूर्ण है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes & Festivity: साल 2020 डर और तनाव से भरा हुआ रहा है, लेकिन ये तकलीफें हमें त्योहारों को मनाने से रोक नहीं सकतीं। हालांकि, अगर आप पहले से किसी बीमारी जैसी डायबिटीज़ से पीड़ित हैं, तो आपको इस दौरान ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत है। 

loksabha election banner

त्योहारों का ये मौसम ख़ासतौर पर डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए चुनौतीपूर्ण है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप तयोहार नहीं मनाएंगे। आइए जानें कि आप त्योहारों के समय अपने ब्लड शुगर स्तर को कैसे नियंत्रण में रख सकते हैं। 

तले हुए स्नैक्स से रहें दूर 

इसमें कोई शक़ नहीं कि तले हुए स्नैक्स बेहद स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन समोसे या पकौड़े खाने से आपका ब्लड शुगर स्तर प्रभावित होता है, जिससे वज़न बढ़ता है। 

कार्ब्ज़ का चयन ध्यान से करें

डायबिटीज़ के मरीज़ों में कार्ब्ज़ एक बड़ी समस्या होती है। खासतौर पर त्योहारों के इस मौसम में भी सेब, गाजर, बीन्स, काजू जैसे लो ग्लायसेमिक इंडेक्स फूड का सेवन ज़्यादा करें।

खाना समय से खाएं

अक्सर त्योहारों के दौरान चल रही तैयारियों की वजह से हम खाना समय पर नहीं खा पाते। यहां तक कि कई बार खाना छूट जाता है।

हालांकि, अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो खाना समय पर ज़रूर खाएं। इसके लिए प्लानिंग करें और उसी के तहत काम करें, ताकि आपको खाना खाने का वक्त भी मिल सके। 

ज़रूरत से ज़्यादा न खाएं

भारतीय त्योहारों का मतलब है खूब खाना, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप ज़रूरत से ज़्यादा खा लें। खासतौर पर डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अपने खाने पर नियंत्रण रखना बेहद ज़रूरी है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स और शराब से दूर रहें

शराब और सॉफ्ट ड्रिंक्स में मौजूद उच्च मात्रा में चीनी आपके ब्लड शुगर स्तर को बढ़ा सकती है।

वर्कआउट न छोड़ें

आमतौर पर त्योहारों के समय काम और तैयारी के चलते लोग वर्कआउट का समय नहीं निकाल पाते हैं। हालांकि, अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

शरीर को हाइड्रेट रखें

चाहे आप काम में कितने भी व्यस्त हैं, पानी पीना न भूलें। शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद ज़रूरी होता है। 

त्योहारों के समय आसपास इतनी मिठाई और स्नैक्स होते हैं कि किसी के लिए पेट पर कंट्रोल करना मुश्किल हो जाए। खासकर जब आप डायबिटिक हैं, तो त्योहार एक मुश्किल समय हो सकता है। हालांकि, अपनी जीवनशैली में साधारण बदलाव कर आप रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं, जिससे काफी मदद मिलेगी। इस तरह आप फेस्टिव सीजन को पूरी तरह से एन्जॉय कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.