Move to Jagran APP

How to Choose Watermelon: इन तरीकों से करें मीठे और रसीले तरबूज की पहचान

How to Choose Watermelon गर्मियों में मिलने वाला तरबूज प्यास बुझाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप मीठा और रसीला तरबूज खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए इन टिप्स पर गौर कर लें जो आएंगे बेहद काम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 04:00 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 07:07 AM (IST)
How to Choose Watermelon: इन तरीकों से करें मीठे और रसीले तरबूज की पहचान
How to Choose Watermelon: ऐसे खरीदें मीठा और रसीला तरबूज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to Choose Watermelon: गर्मी में मिलने वाले तरबूज ऐसा फल है जो शरीर में पानी की कमी पूरा करता है। जिससे बॉडी हाइड्रेट रहती है। तरबूज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं। लेकिन तरबूज खाने का मज़ा तभी आता है जब यह मीठा और रसीला हो और कई बार ऐसा तरबूज नहीं मिल पाता। तो तरबूज खरीदते वक्त कैसे पहचान करें कि यह तरबूज मीठा है या नहीं, रसीला है या नहीं? तो आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं इस लेख में...

loksabha election banner

तरबूज का रंग देखें

1. रंग देखकर खरीदें- कच्चा तरबूज देखने में गहरे रंग का होता है और साथ ही थोड़ा ज्यादा चमकदार भी, वहीं अच्छी तरह से पका हुआ तरबूज इतना चमकदार नहीं होता। 

2. वजन चेक करें:  अगर तरबूज उठाने पर बहुत भारी लगे तो इसके मीठा न होने की ज्यादा संभावनाएं होती हैं वहीं अगर इसका वजन हल्का लगे तो इसके मीठा होने की पूरी संभावना होती है। 

3. आकार देखकर लें- तरबूज चुनने का एक तरीका उसका आकार भी है। बड़े, लंबे तरबूज उतने मीठे और रसीले नहीं होते जितने गोल और छोटे तरबूज होते हैं। तो इसका भी ध्यान रखें।

4. धब्बे देख लें- तरबूज के ऊपर सफेद, पीले, नारंगी कलर के धब्बे पाए जाते है। धब्बे वाले यह तरबूज पके और मीठे होते हैं। तो ऐसे तरबूज को रिजेक्ट नहीं करना बल्कि इन्हें ही चुनना है। 

5. आवाज चेक करें- आपने देखा ही होगा लोग लोग तरबूज को खरीदते समय उसे थपथपाकर कर भी देखते हैं। दरअसल तरबूज को उंगलियों के जोड़ों से हल्के से खटखटाकर देखना भी सही तरबूज चुनने में शामिल है। तरबूज बढ़िया पका हुआ होता है तो इसमें से तेज आवाज आती है वहीं कच्चे तरबूज की आवाज हल्की होती है। 

तो बस इन टिप्स की बदौलत चुनें सही और रसीला तरबूज।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.