Move to Jagran APP

Stamina Boosting Tips: जल्दी थकान होती है तो समझ जाइए आपका स्टैमिना कमजोर है, जानिए बढ़ाने के 5 उपाय

Stamina Boosting Tips आप भी कुछ देर काम करने के बाद थकान महसूस करते हैं तो अपना स्टैमिना इम्प्रूव कीजिए। स्टैमिना का मतलब आंतरिक बल है जिसकी वजह से किसी भी काम को मानसिक या शारीरिक रूप से लंबे समय तक किया जाता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 05:12 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 06:00 PM (IST)
स्टैमिना बढ़ाने के लिए आप एक्सरसाइज और वॉक कीजिए।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अक्सर थोड़ा सा काम करते ही थकान महसूस होने लगती है और आगे काम करने का मन नहीं करता, ऐसा किस लिए होता है आप जानते हैं। आपकी बॉडी में लम्बे समय तक काम करने की क्षमता नहीं है इसका मतलब यह हुआ का आपका स्टैमिना कम है। कुछ लोग जिम करने जाते हैं और सोचते भी है कि आज वो ज्यादा वर्कआउट करेंगे लेकिन कर नहीं पाते क्योंकि उनमें स्टैमिना नहीं होता।

loksabha election banner

स्टैमिना का मतलब आंतरिक बल है जिसकी वजह से किसी भी काम को मानसिक या शारीरिक रूप से लंबे समय तक किया जाता है। वैसे आमतौर पर स्टैमिना शब्द को शारीरिक कार्य जैसे खेल, व्यायाम, पैदल चलना, दैनिक दिनचर्या में मेहनत वाले कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आप भी कुछ देर काम करने के बाद थकान महसूस करते हैं तो अपना स्टैमिना इम्प्रूव कीजिए। स्टैमिना बढ़ाने के लिए हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना स्टैमिना बढ़ा सकती है।

स्टैमिना बूस्ट करने के उपाय

पानी ज्यादा पीएं:

आप अपना स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो पानी का ज्यादा सेवन करें। कम पानी पीने से आप डी हाइड्रेटेड और थका हुआ महसूस करते हैं। आप बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए पानी के अलावा नारियल पानी और नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं। नारियल पानी और नींबू पानी आपकी बॉडी को जरूरी पोषक तत्व देंगे साथ ही आपकी बॉडी में ऊर्जा भी आएगी।

रेगुलर एक्सरसाइज करें:

स्टैमिना बढ़ाने के लिए आप एक्सरसाइज और वॉक कीजिए। नियमित रूप से एक्सरसाइज और वॉक करने से आपको स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिलेगी।

बैलेंस डाइट का सेवन करें:

हेल्दी डाइट आपका स्टैमिना बढ़ाने में मददगार है। आप अपनी डाइट में कार्ब्स को शामिल करें यह आपकी बॉडी को एनर्जी देगा। फास्ट फूड और मीठी चीज़ों से परहेज़ करें।

मेडिटेशन करें:

तनाव आपकी जिंदगी को कई तरह से प्रभावित करता है। तनाव की वजह से आपका स्टैमिना कम होने लगता है और आप थकान महसूस करते हैं। योग और ध्यान शरीर को आराम देकर तनाव को कम करते हैं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.