Move to Jagran APP

COVID-19 Symptoms In Kids: बच्चों में दिखते हैं कोरोना वायरस के ये 4 लक्षण!

COVID-19 Symptoms In Kids न सिर्फ बच्चों में कोरोना संक्रमण का कम गंभीर रूप दिखता है बल्कि लक्षण भी अलग तरीके से नज़र आते हैं। वहीं वयस्कों की तुलना बच्चों के लिए वैक्सीन इतनी जल्दी उपलब्ध नहीं होगी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 04:48 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 04:48 PM (IST)
COVID-19 Symptoms In Kids: बच्चों में दिखते हैं कोरोना वायरस के ये 4 लक्षण!
बच्चों में दिखते हैं कोरोना वायरस के ये 4 लक्षण!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 In Kids: बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण वयस्कों के मुकाबले थोड़े अलग और देर से भी दिखते हैं। न सिर्फ बच्चों में संक्रमण का कम गंभीर रूप दिखता है, बल्कि लक्षण भी अलग तरीके से नज़र आते हैं। वयस्कों की तुलना बच्चों के लिए वैक्सीन इतनी जल्दी उपलब्ध नहीं होगी। हालांकि, कई शहरों में स्कूलों को धीरे-धीरे खोलने की तैयारी ज़रूर की जा रही है। ऐसे में ज़रूरी है ये जानना कि बच्चों में कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण कैसे होते हैं।

loksabha election banner

बच्चों में कोरोना वायरस के ये 4 लक्षण दिखते हैं:

बुख़ार

हल्का और लगातार बुख़ार आना बच्चों में संक्रमण का आम लक्षण है। यहां तक कि कोरोना वायरस में बड़ों में भी सबसे पहला लक्षण बुख़ार ही होता है। जो हल्के से तेज़ हो सकता है।  

थकावट

थकावट और ऊर्जा की कमी ऐसे अन्य संकेत हैं, जो कोविड-19 की वजह से बच्चों में दिखते हैं। शोध के मुताबिक, 55 प्रतिशत बच्चों में जिन्हें कोरोना वायरस हुआ, उनमें लगातार थकावट और ऊर्जा की कमी देखी गई। 

सिर दर्द

सिर दर्द कोविड-19 का शुरुआती लक्षण नहीं है, लेकिन 14 प्रतिशत वयस्कों में ये लक्षण देखा गया है। हालांकि, बच्चों में ये लक्षण आम है और कोविड का शुरुआती लक्षण हो सकता है। 

क्या बच्चों में भी सुंघने की शक्ति चली जाती है?

सुंघने की शक्ति या स्वाद न आना, कोरोना वायरस के बेहद अजीब लक्षण है, जो बच्चों में भी देखा जा सकता है। शोध में देखा गया कि बहुत कम बच्चों में सूंघने और स्वाद की हानि देखी गई, जो वयस्कों जितनी गंभीर नहीं थी। इसके अलावा बच्चों में गले में ख़राश और नाक बहना जैसे लक्षण भी थे।

इसके अलावा दस्त, बदन दर्द, भूख न लगना जैसे लक्षण भी बच्चों में काफी आम हैं। 

अन्य लक्षण

शोधकर्ताओं के अनुसार, इन लक्षणों के अलावा त्वचा पर चकत्ते और सूजन भी संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। जिसे 'कोविड-टोज़' के नाम से जाना जाता है। अगर बच्चे की त्वचा में अचानक लाल चकत्ते और सूजन आ जाती है, तो ये कोविड-19 का लक्षण भी हो सकता है। 

बच्चे में दिखे कोरोना वायरस के लक्षण तो क्या करें?

वयस्कों की तरह अगर बच्चों में कोरोना के लक्षण दिखते ही इलाज करा लिया जाए, तो गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। हालांकि, बच्चों में कोरोना संक्रमण का हल्का रूप देखा जा रहा है, लेकिन फिर समय से इलाज कराने में ही समझदारी होगी। बच्चे में जैसे ही कोरोना के लक्षण दिखें, उसे फौरन आइसोलेशन में रखें और डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.