Move to Jagran APP

Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Acidity बदलती लाइफस्टाइल गलत खानपान अनिद्रा आदि के कारण गैस की समस्या हो सकती है। इस वजह से सीने में दर्द भी होने लगता है। आप घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 12 Jan 2023 10:10 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2023 10:10 AM (IST)
Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Acidity: गैस की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Remedies For Acidity: आजकल एसिडिटी की समस्या आम है। तले-भूने और मसालेदार खाने से एसिडिटी की समस्या झेलनी पड़ती है। जिससे पेट में दर्द और भारीपन की शिकायत भी हो जाती है। हालांकि देर तक खाली पेट रहना, ज्यादा मात्रा में चाय-कॉफी का सेवन करना आदि एसिडिटी के कारण हो सकते हैं। अगर आप लंबे समय तक इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं, तो यह सेहत के लिए खतरनाक रूप ले सकती है। इस परेशानी को कम करने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं, इन असरदार उपायों के बारे में...

loksabha election banner

1.अजवाइन है फायदेमंद

अजवाइन एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर है। जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम है, अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी लें, इसमें 2-3 चम्मच अजवाइन और काला नमक मिलाएं। इसे उबाल लें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो पी सकते हैं।

2.हींग है गुणकारी

आपके घर के किचन में मौजूद हींग गैस की समस्या से राहत दिलाने में कारगर है। इसके लिए हल्के गर्म पानी में हींग मिलाएं। इसे पिने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।

3.अदरक का पानी

अदरक में मौजूद गुण एसिडिटी को कम करने में मददगार है। इसके लिए अदरक के टुकड़ों को पानी में उबाल लें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे छानकर पी सकते हैं।

4.छाछ का सेवन करें

अगर आपको गैस की समस्या है, तो छाछ पी सकते हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एसिडिटी को कम करने में सहायक माना जाता है।

5. काली मिर्च का सेवन करें

अगर आपको गैस की समस्या है, तो काली मिर्च का सेवन कर सकते है। इसके लिए आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.