Move to Jagran APP

Mouth Ulcers Remedies: मुंह के छालों ने मुश्किल कर दिया है खाना-पीना, तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं राहत

मुंह के छाले अक्सर हमारा खाना-पीना मुश्किल कर देते हैं। यह एक दर्दनाक समस्या जिससे व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से इससे निजात पा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaThu, 26 Jan 2023 04:04 PM (IST)
मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mouth Ulcers Remedies: मुंह के छाले एक ऐसी समस्या है, जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं। पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या की वजह से अक्सर मुंह में छाले होने लगते हैं। छाले होने की वजह से खाना तो दूर बोलना तक मुश्किल हो जाता है। छाले मुंह के अंदर जीभ, मसूड़ों, होंठ कहीं भी हो सकते हैं। यह एक दर्दनाक समस्या है, जिसकी वजह से खाना-पीना तक मुश्किल हो जाता है। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं और जल्द ही इसे निजात पाना चाहते हैं, तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से इससे निजात पा सकते हैं।

शहद

कई गुणों से भरपूर शहद छालों की समस्या के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण छाले के बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी असरदार है। ऐसे में अगर आप भी छाले से परेशान हैं, तो थोड़ी सी रूई में एक चम्मच शहद लगाकर प्रभावित जगह पर लगाने से आराम मिलेगा।

फिटकरी

मुंह के छालों से निजात पाने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप छालों से परेशान हैं, तो इसके लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच फिटकरी मिलाकर इससे दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें। इसे करने से आपके जल्द ही राहत मिलेगी।

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कई तरह की समस्याओं का रामबाण इलाज है। आप मुंह के छालों की समस्या से निजात पाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्लास पानी में दो चम्मच हल्दी पाउडर डालकर उबाल लें। अब इस पानी के ठंडा होने के बाद इससे कुल्ला करने से जल्द आराम मिलेगा।

देसी घी

मुंह के छालों से जल्द राहत पाने के लिए आप देसी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। देसी घी को छालों के लिए बेहद कारगर माना गया है। ऐसे में छालों को खत्म करने के लिए एक उंगली पर थोड़ा सा घी लें। अब इसे छालों पर लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से छालों की समस्या से जल्द राहत मिलेगी।

बर्फ का टुकड़ा

मुंह के छाले होने पर अक्सर दर्द और जलन महसूस होती है। ऐसे में अगर आपको छाले हो गए हैं, तो आप इसके लिए बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। छालों पर बर्फ का टुकड़ा रखने से आपको जलन से राहत मिलेगी। साथ ही छाले अधिक बढ़ेंगे भी नहीं। दिन में तीन से चार बार ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik