Move to Jagran APP

Heatwave Precaution: धूप से लौटते ही करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सतर्क, नहीं तो भुगतने पड़ेंगे गंभीर परिणाम

Heatwave Precaution गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। खासतौर पर हमारी कुछ आदतें इस मौसम में हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी आदत के शिकार तो आज ही इसमें सुधार कर लें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sat, 27 May 2023 12:33 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 12:33 PM (IST)
Heatwave Precaution: धूप से लौटते ही करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सतर्क, नहीं तो भुगतने पड़ेंगे गंभीर परिणाम
तेज धूप से घर लौटने के बाद न करें ये गलतियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Heatwave Precaution: बीते कुछ समय से गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी की वजह से सभी का हाल बेहाल हो रहा है। दिल्ली समेत भारत के कई राज्यों में बीते दिनों हीटवेव ने लोगों को झुलसा दिया है। गर्मी के मौसम में लू और तेज धूप से अपना बचाव करना बेहद जरूरी है। लू की चपेट में आने से अक्सर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा हमारी कुछ आदतें भी गर्मियों में हमें बीमार करने का बड़ा कारण होती हैं। ऐसे में अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर आप इस मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं।

loksabha election banner

हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी आदतों के बारे में, जिन्हें करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आपमें भी इनमें से कोई आदत हैं, तो जल्द से जल्द इसमें सुधार कर लें, वरना यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं।

धूप से आकर फ्रिज का ठंडा पानी पीना

अक्सर तेज धूप से घर वापस लौटने के बाद प्यास लगती है। ऐसे में अपनी प्यास बुझाने के लिए लोग ठंडा पानी पीते हैं। लेकिन धूप से तुरंत आने के बाद फ्रिज का ठंडा पानी पीने से तबीयत बिगड़ सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप बॉडी टेंपरेचर को रूम टेंपरेचर के बराबर होने का इंतजार करें और ठंडे पानी की बजाय कुछ देर बाद नार्मल पानी पिएं।

तुरंत खाना खाने से बचें

तेज धूप से वापस आने के बाद अक्सर भूख लगने के कारण लोग तुरंत खाना खा लेते हैं। लेकिन इस वजह से आपको कई बार डायरिया की समस्या भी हो सकती है। इसलिए ध्यान रखें कि अगर आप धूप से आए हैं, तो आधे घंटे बाद ही कुछ खाएं। साथ ही फ्रिज में रखे खाने से भी परहेज करें।

धूप से तुरंत आकर नहाने की गलती

धूप की वजह से लोग पसीने से तरबतर हो जाते हैं। ऐसे में घर आते ही पसीने से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग तुरंत नहाने चले जाते हैं, लेकिन आपकी यह आदत आपको बीमार बना सकती हैं। दरअसल, बाहर से आने के वजह से शरीर का टेंपरेचर बढ़ा रहता है, ऐसे में ठंडे पानी की वजह से बॉडी टेंपरेचर बिगड़ जाता है, जिससे सर्दी-जुकाम हो सकता है।

धूप से आकर तुरंत एसी में ना बैठें

चिलचिलाती धूप से वापस घर लौटने के बाद कई लोग एसी में बैठ जाते हैं। एसी की ठंडी हवा से आपको धूप और गर्मी से राहत मिल जाती है, लेकिन इसकी वजह से सेहत को काफी नुकसान भी होता है। ऐसे में जब भी आप धूप से लौटें, तो कुछ देर शरीर को तापमान को सामान्य होने दें और फिर कूलर-एसी में बैठें।

लू से बचने के लिए अपनाएं यह तरीके

कामकाज की वजह से अक्सर लोगों को धूप में बाहर निकलना पड़ता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि गर्मी और लू से खुद को बचाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। आप इन तरीकों को अपनाकर खुद को तेज गर्मी, धूप और लू से बचा सकते हैं-

  • गर्मी में शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाएं। इसके लिए आप शिकंजी, ओआरएस, नारियल पानी आदि पी सकते हैं।
  • गर्मियों में कई सारे ऐसे फल मिलते हैं, जिनके सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में खरबूजा, तरबूज, अंगूर आदि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।
  • गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए कोशिश करें कि आप बाहर का तला-भुना और खुले में बनाया हुआ खाना ना खाएं।
  • गर्मियों में अपनी डाइट में प्याज और खीरा को सलाद के तौर पर जरूर शामिल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.