Move to Jagran APP

Health Tips: फैटी लिवर की समस्या से हैं परेशान, तो इन चीजों को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Health Tips लिवर हमारे शरीर का अहम हिस्सा है। जो शरीर को डिटॉक्स कर कई बीमारियों से बचाता है लेकिन इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण फैटी लिवर की समस्या बढ़ती जा रही है। अगर आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। हेल्दी आहार फैटी लिवर की समस्या से बचाने में मददगार है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sun, 13 Aug 2023 08:30 AM (IST)Updated: Sun, 13 Aug 2023 08:47 AM (IST)
Health Tips: लिवर को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो खाएं ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: आजकल फैटी लिवर की समस्या आम है। दुनिया भर में लाखों लोग फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे हैं। यह तब होता है जब लिवर में फैट जमा हो जाता है, जिससे सूजन होती है और हमारा लीवर ठीक से काम नहीं कर पाता।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करना चाहिए। साथ ही एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं,  फैटी लिवर को हेल्दी रखने के लिए किन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं।

लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

  • डॉक्टर अक्सर फैटी लिवर वाले व्यक्तियों को मेडिटरेनीयन डाइट लेने की सलाह देते हैं। मेडिटरेनीयन डाइट में सब्जियों, फलों और हेल्दी फैट के अधिक सेवन पर जोर दिया जाता है।
  • वो खाएं जिसे लिवर को पचाने में परेशानी न हो, जैसे साबुत अनाज और नट्स।
  • मीठा और चीनी का सेवन भी सीमित मात्रा में करना ही आपके लिए सही है ।

इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें

  • सोडा, जूस, नींबू पानी और स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे मीठे लिक्विड आइटम न लें।
  • अपनी डाइट से रेड मीट, बेकन और अन्य प्रोसेस्ड मीट बिल्कुल हटा दें ये आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक है।
  • मक्खन का सेवन भी सीमित होना चाहिए, और ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थ जैसे तले हुए आइटम, जैसे फ्रेंच फ्राइज़, तले हुए चिकन और डोनट्स, प्रोसेस्ड स्नैक्स, जैसे क्रैकर और चिप्स, बेक किए गए आइटम, जैसे केक, कुकीज़ और पेस्ट्री का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।
  • शराब पीने से लिवर खराब हो सकता है, इससे फैटी लिवर की बीमारी बढ़ सकती है। अगर आप शराब पीते हैं, तो तुरंत इसे छोड़ दें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.