Move to Jagran APP

Healthy Chutney: गर्मियों में लू से बचने और पेट की परेशानी दूर करने में बेहद फायदेमंद है ये चटनी

Healthy Chutney गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्याएं दूर करने और हेल्दी बने रहने के लिए बनाकर खाएं ये चटनी। जिसे आप लंबे समय तक स्टोर भी कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghSat, 27 May 2023 07:08 AM (IST)
Healthy Chutney: गर्मियों में लू से बचने और पेट की परेशानी दूर करने में बेहद फायदेमंद है ये चटनी
Healthy Chutney: गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्याएं दूर करती है ये चटनी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Chutney: यों तो गर्मियों के मौसम पेय पदार्थ ज्यादा पिए जाते हैं और खाना हल्का खाया जाता है, फिर भी कई बार लू लग जाने और पेट की परेशानियां या एसिडिटी जैसी दिक्कतें हो ही जाती हैं। अगर गर्मियों में आप इन परेशानियों से बचे रहना चाहते हैं, तो इसका एक आसान सा उपाय छिपा हुआ है आपकी रसोई अंदर। तो और ज्यादा देर न करते हुए आइए जानते हैं इसके बारे में।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट, कू ऐप पर मौजूद मशहूर योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता, लेखिका और संस्कृति दार्शनिक आचार्य प्रतिष्ठा ने अपनी लेटेस्ट पोस्ट में गर्मियों के मौसम में फिट रहने का हिट फार्मूला शेयर किया है। अपने कू वीडियो में आचार्य प्रतिष्ठा बताती हैं कि, 'गर्मियों के मौसम में लू लग जाना, पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन, शरीर सूख जाना, पेट खराब हो जाना जैसी परेशानियां काफी आम हैं। हालांकि, इस मौसम में हमारी रसोई में मिलने वाला कच्चा आम इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत कारगर है।'

Koo App

Acidity, Gas, Indigestion, Poor Skin & Hair, Heat Stroke, लू लगना, पेट खराब : सब में आराम : यह खाएं #health #Recipe #Wellness अगर आपको गर्मी लग जाती है लू लगने की समस्या है गैस एसिडिटी या पेट खराब रहता है अपच की प्रॉब्लम है तो आप यह जरूर खाएं आइए जानते हैं यह अद्भुत recipe Tasty Tuesdays with Acharya Pratishtha में। To know more about Online and offline classes & courses whatsapp at : +919599945964

View attached media content - Acharya Pratishtha (@acharyapratishthaji) 25 May 2023

आचार्य प्रतिष्ठा कच्चे आम के फायदे बताते हुए कहती हैं कि, 'ये गैस्ट्रोएंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को बेहतर करता है, जिससे कुछ ऐसे पाचक एंजाइम निकलते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा कच्चा आम एसिडिटी, गैस, कब्ज, अपच जैसी परेशानियों को दूर करता है और गर्मियों में लू से बचाता है।

विधि

- कढ़ाई या पैन को गैस पर रखें। इसमें घी डालकर इसे पिघला लें।

- जैसे ही घी गर्म हो जाए इसमें जीरा डालकर भूनें।

- फिर इसमें गुठली समेत कटा हुआ कच्चा आम डालें।

- अब इसमें नमक डाल दें। फिर पानी डालकर पकाएं।

- इसमें गुड़ का एक टुकड़ा डालकर अच्छे से चलाएं।

- कच्चा आम पूरी तरह से पकाएं वरना खाने में मजा नहीं आएगा। 

- बस तैयार है आपकी डिश।

- इसे लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

- स्वादिष्ट होने के साथ ही यह शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद चटनी है। 

Pic credit- freepik