नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारे समाज में मानवहित के लिए काम करने वाले व्यक्ति हमेशा से ही सम्मान के पात्र समझे जाते हैं। ऐसे लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए, उनको पुरस्कृत करने की परम्परा सदियों से चली आ रही है। हर विभाग अपने-अपने क्षेत्र में अतुलनीय योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करता है, जिससे अन्य लोगों को भी कुछ अच्छा कर दिखाने की प्रेरणा मिलती है। कुछ ऐसी ही पहल की है ‘Onlymyhealth’ ने जो पिछले साल की तरह इस साल भी अपने Healthcare Heroes Awards 2022 का आयोजन करने जा रहा है। इस समारोह में उन नायकों को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने दूसरों के हित में खुद को समर्पित कर दिया। यह आयोजन 4 फरवरी 2022 को शाम 6 बजे वर्चुअल तरीके से किया जाएगा। इस अवॉर्ड शो का प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर Cofsils है। Healthcare Heroes Awards कुल मिलाकर 9 कैटेगरी में दिए जाएंगे। इसके विजेता का निर्धारण माननीय ज्यूरी और पब्लिक वोटिंग के आधार पर किया जाएगा। अनेक प्रतिष्ठित हस्तियों को इस अवॉर्ड सेरेमनी में ज्यूरी का कार्यभार सौंपा गया है। आइए जानते हैं कि इस बार कौन लोग ज्यूरी की भूमिका में नजर आने वाले हैं -

डॉ. चंद्रकांत लहरिया, पब्लिक पॉलिसी व हेल्थ सिस्टम विशेषज्ञ

डॉ. चंद्रकांत लहरिया ने कोविड-19 महामारी के दौरान इससे निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, खासतौर पर देश के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में इनका योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा। साथ ही इन्होंने लगभग 13 साल तक विश्व स्वास्थ्य संगठन के इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम में भी काम किया है। डॉ. लहरिया ने देश की कई वैक्सीन व स्वास्थ्य संबंधित नीतियों के निर्माण में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके अतिरिक्त इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन में चयनित होने वाले सबसे युवा भारतीय हैं। इन्हें इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा डॉ. बीसी श्रीवास्तव फाइंडेशन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। साल 2020-21 में स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए एक रिसर्च में डॉ. लहरिया को पीडियाट्रिक्स व पब्लिक हेल्थ के क्षेत्र में ग्लोबल रिसर्च में शीर्ष 2 प्रतिशत लोगों में शामिल किया गया।

ग्रैंड मास्टर अक्षर- योग व आध्यात्मिक गुरु 

हिमालय में कई वर्ष जीवन बिताने वाले ग्रैंड मास्टर 'अक्षर' अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाने वाले योग-गुरु हैं। 'अक्षर योगा' के फाउंडर(संस्थापक),चेयरमैन और डायरेक्टर होने के साथ-साथ ये 'वर्ल्ड योग आर्गेनाईजेशन' (विश्व योग संगठन) के प्रेसिडेंट भी हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म के जरिए वह अब तक लगभग 10 लाख लोगों को प्रशिक्षित कर चुके हैं। योग में उत्कृष्टता के लिए, ग्रैंड मास्टर अक्षर 'Economic Times Business Excellence Award' (इकनॉमिक टाइम्स बिजनेस एक्सीलेंस अवॉर्ड) भी जीत चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने 'योगनामा' की एक किताब भी लिखी है।

डॉ. जयदीप मल्होत्रा, MBBS (Obs & Gyane), भूतपूर्व प्रेसिडेंट, FOGSI

डॉक्टर जयदीप मल्होत्रा पहली भारतीय महिला हैं जो ASPIRE (Asia Pacific Initiative On Reproduction) के लिए चुनी गयी थीं। उन्होंने जवाहरलाल मेडिकल कॉलिज, अलीगढ़ से अपनी MBBS और MD (Obstetrics and Gynecology) की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने सिंगापुर से अल्ट्रासाउंड प्रोसीजर, जर्मनी से एंडोस्कोपी और विश्व प्रसिद्ध सेंटरों से आर्ट की ट्रेनिंग ली। डॉक्टर मल्होत्रा मानती है कि -बांझपन सभी सामान्य चुनौतियों के परे है और प्रकृति के विरुद्ध जाकर, डॉक्टरों द्वारा रिप्रोडक्शन (प्रजनन) के लिए की जाने वाली प्रोसेस का सक्सेस रेट आज भी बहुत कम है।

पूनम मुतरेजा, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया

पूनम मुतरेजा पिछले 40 सालों से महिला स्वास्थ्य, प्रजनन और लैगिंक अधिकारों की बहुत बड़ी समर्थक हैं। वह पॉपुलर ट्रांसमीडिया अभियान "मैं कुछ भी कर सकती हूँ।" (I, A Woman, Can Achieve Anything) के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के Kennedy School of Government से पब्लिक एडमीस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री ली है और दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी में बैचलर किया है।

डॉ. निमेष जी. देसाई- मनोविज्ञान प्राध्यापक और निदेशक, IHBAS,दिल्ली

डॉ. देसाई एक सुप्रसिद्ध मनोचिक्त्सक हैं। वह भारत के दो सबसे अच्छे संस्थानों में प्रशिक्षक के पद कार्यरत रह चुके हैं। उन्होंने National Institute of Mental Health & Neurosciences, बंगलौर में 1982 से 1988 तक 6 साल और 1988 से 1998 तक AIIMS में अपनी सेवाएं प्रदान कीं। वह मानसिक रोग उपचार में दिए गए योगदान के लिए भी पहचाने जाते हैं।

डॉ. विवेक नांगिया, Principal Director & Head, Pulmonology, मैक्स हॉस्पिटल, साकेत, दिल्ली

डॉ. विवेक नांगिया, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पल्मोनोलॉजिस्ट हैं। इस क्षेत्र में दो दशकों के अनुभव रखने वाले डॉ. नांगिया Max Super Speciality, हॉस्पिटल साकेत में कार्यरत हैं। उन्होंने Fortis हॉस्पिटल में न केवल 11 बेड वाले MICU का सेटअप किया है बल्कि 'राजन ढल्ला' हॉस्पिटल में Respiratory Medicine (श्वसन औषधि) में DNB प्रोग्राम भी चला रहे हैं।

इशंका वाही, न्यूट्रिशन और वेलनेस कोच

इशंका, वेलनेस की बहुत बड़ी समर्थक हैं। दिल्ली और दुबई से सम्बन्ध रखने वाली इशंका हेल्थ और वेलनेस के फील्ड में अच्छी पहचान बना चुकी हैं। न्यूट्रिशन और वेलनेस कोच इशंका ‘Eat Clean With Eshanka’ की फाउंडर हैं। वह अपने इस पोर्टल के जरिए हेल्थ के लिए फायदेमंद फ़ूड प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल करने की टिप्स देती हैं। इसके अलावा वह दिल्ली और दुबई के कई रेस्टोरेंट के लिए हेल्दी मेन्यू प्रदान कर चुकी हैं ताकि लोग टेस्टी खाकर भी हेल्दी रह सकें।

मेघा ममगाई, एसोसिएट वाइस प्रेसीडेंट & बिजनेस हेड- हेल्थ ऐंड लाइफस्टाइल

मेघा ममगाई एक वरिष्ठ पत्रकार हैं जो पिछले 2 दशकों से ब्रॉडकास्ट व डिजिटल मीडिया में कार्यरत हैं। वर्तमान समय में मेघा, जागरण न्यू मीडिया के साथ बतौर एसोसिएट वाइस प्रेसीडेंट और बिजनेस हेड- हेल्थ ऐंड लाइफस्टाइल जुड़ी हुई हैं। अपने नेतृत्व में मेघा ने उच्च पत्रकारिता मूल्यों और विश्वसनीयता को प्राथमिकता दी है। जिसकी वजह से उन्हें नेतृत्व व संपादकीय क्षेत्रों के कई प्रतिष्ठित अवार्ड प्रदान किए गए हैं।

तो ये थी, Healthcare Heroes Awards 2022 में शामिल होने वाली ज्यूरी मेंबर्स की थोड़ी जानकारी। इन सुप्रसिद्ध और अनुभवी ज्यूरी मेंबर्स से जुड़ने के लिए आप भी 4 फरवरी को आयोजित होने वाली इस ऑनलाइन अवॉर्ड सेरेमनी का हिस्सा जरूर बनें और हमारी ज्यूरी के विचारों का लाभ उठाएं।

Healthcare Heroes Awards 2022 के समारोह और नॉमिनेशन से संबंधित जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें -

https://www.onlymyhealth.com/events/healthcare-heroes-awards

Edited By: Ruhee Parvez