Move to Jagran APP

Benefits of Gulkand: गर्मियों में रोज खाएं एक चम्मच गुलकंद, सेहत को मिलेंगे ऐसे फायदे कि आप भी रह जाएंगे हैरान

गर्मियों में तासीर में ठंडी चीजें खाना सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। ऐसे में आज हम आपको गुलकंद के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से इन दिनों पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाया जा सकता है। बता दें कि इसे खाने से शरीर को तो ठंडक मिलती ही है साथ ही गैस एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या भी दूर होती है। आइए जानें इसके कुछ लाजवाब फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Fri, 31 May 2024 02:08 PM (IST)
Benefits of Gulkand: गर्मियों में रोज खाएं एक चम्मच गुलकंद, सेहत को मिलेंगे ऐसे फायदे कि आप भी रह जाएंगे हैरान
गर्मियों में बेहद गुणकारी है गुलकंद का सेवन, फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Gulkand: गुलकंद को गर्मियों में सेहत का वरदान कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और पाचन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं दूर होती हैं। इन दिनों अगर आप भी अपच, गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या से परेशान हैं, तो इन सब से निजात दिलाने में गुलकंद का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह गुलाब की पंखुड़ियों से बनता है, जिसके लिए इन्हें एयरटाइट जार में कम से कम एक हफ्ते की धूप में रखना पड़ता है। आइए आपको बताते हैं कि गर्मियों के इस मौसम में रोजाना एक चम्मच गुलकंद खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

शरीर को ठंडक पहुंचाता है

शरीर को ठंडक पहुंचाने में गुलकंद बेहद कारगर है। इसके सेवन से पेट का पीएच लेवल बैलेंस होता है और सीने में जलन की शिकायत भी नहीं होती है। इसके अलावा गर्मियों के कारण होने वाले कील-मुंहासों को भी दूर करने में यह काफी फायदेमंद माना जाता है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ धूल-मिट्टी और प्रदूषण ही नहीं, ये फूड्स भी देते हैं मुंहासों को बढ़ावा, आज ही करें इन्हें डाइट से बाहर

एसिडिटी से दिलाए राहत

गुलकंद खाने से गैस, एसिडिटी और अपच से राहत पाई जा सकती है। बता दें, कि इसे दूध या एक चम्मच ऐसे ही खाने से पाचन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। गट हेल्थ को बेहतर बनाने में इसका सेवन काफी फायदेमंद माना गया है।

नींद को बेहतर बनाए

दिनभर के स्ट्रेस और दिमागी थकान को दूर करने के लिहाज से भी गुलकंद का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। तासीर में ठंडा होने के कारण यह दिमाग की नसों को आराम पहुंचाता है और सुकून भरी नींद दिलाने में भी काफी कारगर साबित होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

गुलकंद खाने से आंखों को भी ठंडक मिलती है और लू के कारण होने वाली जलन या खुजली की समस्या नहीं होती है। ऐसे में, रोजाना एक चम्मच गुलकंद आपकी आंखों को हेल्दी रखने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें- सेहत ही नहीं आंखों को भी नुकसान पहुंचाती है Heatwave, इन तरीकों से कम करें Eye Stroke का खतरा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।