Move to Jagran APP

Hair Loss in Dieting: वजन कम करने के बाद क्यों झड़ते हैं बाल ? जानें

Hair Loss in Dieting वेट लॉस जर्नी या फिर डायटिंग के दौरान शरीर में तनाव और हार्मोनल इंबैलेंस जैसी दिक्कतें होनी शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा बालों के तेजी से झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 27 Jan 2023 05:27 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 05:27 PM (IST)
Hair Loss in Dieting: वजन कम करने के बाद क्यों झड़ते हैं बाल ? जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Loss in Dieting: हमारे शरीर में जैसे ही पोषक तत्वों की कमी होती है, उसपर तुरंत नकारात्मक असर दिखने लगते हैं। ज्यादातर देखा गया है कि वेट लॉस जर्नी या फिर डायटिंग के दौरान शरीर में तनाव और हार्मोनल इंबैलेंस जैसी दिक्कतें होनी शुरू हो जाती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि वजन घटाने के दौरान बालों का झड़ना अक्सर विटामिन की कमी के कारण होता है। इसके अतिरिक्त भी कई अन्य प्रभाव पड़ते हैं जो अचानक और तेजी से वजन घटाने के चलते आपके शरीर पर पड़ सकते हैं।

loksabha election banner

वजन कम करने के बाद बाल क्यों झड़ते हैं?

शोध के अनुसार, वजन में अचानक कमी और कम पोषक आहार तीव्र टेलोजन एफ्लुवियम से संबंधित हैं, जो बालों के झड़ने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। शोध कहता है कि अन्य प्रकार के बालों के झड़ने को वजन घटाने और प्रतिबंधित आहार से जुड़े पोषक तत्वों की कमी से जोड़ा गया है। क्रोनिक टेलोजेन एफ्लुवियम, जो छह महीने से अधिक समय तक रहता है और एंड्रोजेनिक बाल्डनेस जिसे अक्सर पुरुष या महिला पैटर्न गंजापन के रूप में जाना जाता है, इसके कुछ उदाहरण हैं। आपके बालों को ठीक से बढ़ने के लिए पर्याप्त कैलोरी और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जब आपके शरीर को यह नहीं मिलते, तो बालों के झड़ने जैसे प्रतिकूल प्रभाव विकसित हो सकते हैं।

डाइटिंग और बालों के झड़ने के बीच संबंध

क्रैश डाइटिंग, जिसे अक्सर यो-यो डाइटिंग के रूप में जाना जाता है, बहुत कम कैलोरी वाला आहार है जो आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है। कई अध्ययनों ने बालों के झड़ने को तेजी से वजन घटाने, कैलोरी प्रतिबंध करने, विटामिन की कमी और क्रैश डाइट का पालन करने के बाद होने वाले मनोवैज्ञानिक तनाव से जोड़ा है। अमीनो एसिड, जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं, बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि बालों के प्रमुख संरचनात्मक प्रोटीन केराटिन के निर्माण के लिए अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है।

आपके आहार में प्रोटीन की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। नतीजतन, अगर आप कम कैलोरी वजन घटाने की योजना का पालन करते हैं जिसमें प्रोटीन की कमी होती है, तो आपके बाल झड़ सकते हैं। लिमिटेड डायट जो संपूर्ण खाद्य समूहों को समाप्त करते हैं, जैसे क्रैश डायट, पोषक तत्वों की कमी या तनाव के कारण बालों के झड़ने को प्रेरित कर सकते हैं। बालों के झड़ने को आयरन, जिंक, प्रोटीन, सेलेनियम और आवश्यक फैटी एसिड की कमी से जोड़ा गया है। इसे बहुत कम कैलोरी वाले आहार से भी जोड़ा गया है।

क्या बालों का झड़ना हानिकारक है?

बालों का झड़ना अपने आप में खतरनाक नहीं है, लेकिन वजन घटाने के बाद बालों के झड़ने के अंतर्निहित कारण समस्या पैदा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए पोषक तत्वों की कमी और अत्यधिक कैलोरी प्रतिबंध के गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं जैसे कि आयरन की कमी से एनीमिया, मांसपेशियों की हानि और बहुत कुछ। बालों के झड़ने के संभावित कारणों के अलावा आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया, संज्ञानात्मक कार्य में कमी, बांझपन, हृदय संबंधी समस्याएं, डिप्रेशन और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में बदलाव का कारण बन सकता है। शरीर में कैलोरी और प्रोटीन की कमी के संभावित रूप से खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कम मांसपेशियों का कार्य, हृदय की कठिनाइयां, पाचन संबंधी समस्याएं, कम प्रतिरक्षा कार्य और अवसाद का खतरा बढ़ जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.