Move to Jagran APP

वजन कम करने के साथ ही रहना है फिट, तो आज से ही छोड़ें ये 5 आदतें

वजन कम करने के लिए डाइटिंग और ग्रीन टी पीना जरूरी नहीं जरूरी है बैलेंस डाइट लेना। तो कैसे सेहत से खिलवाड़ किए बिना वजन करें कम जानेंगे इसके आसान से टिप्स एंड ट्रिक्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 11:25 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 11:25 AM (IST)
वजन कम करने के साथ ही रहना है फिट, तो आज से ही छोड़ें ये 5 आदतें
वजन कम करने के साथ ही रहना है फिट, तो आज से ही छोड़ें ये 5 आदतें

नए साल में अगर आपने भी वजन कम करने और फिट रहने का संकल्प लिया है तो इसकी सही शुरुआत सबसे पहला स्टेप है। डाइटिंग करने और दिन में 3 कप ग्रीन टी पीने से आप अपने इस मकसद को कई महीनों में पूरा कर पाएंगे वो भी सेहत को कई सारे नुकसान पहुंचाने के बाद। तो सेहतमंद बने रहकर कैसे तेजी से घटा सकते हैं अपना वजन, जानेंगे इसके बारे में।  

loksabha election banner

ब्रेकफास्ट जरूर करें 

हम में ज्यादातर लोग सुबह की भागदौड़ में ब्रेकफास्ट करना मिस कर देते हैं। ब्रेकफास्ट न करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे फैट बर्न होने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है।

ओवरईटिंग न करें

ब्रेकफास्ट न करने की वजह से बीच में लगने वाली भूख को चिप्स, बिस्किट, नमकीन और कई बार फास्ट फूड खाकर शांत करने की कोशिश की जाती है। जो न सिर्फ सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि मोटापा बढ़ाने की भी खास वजहें हैं। काम करने के दौरान खाते रहने से हमें अंदाजा नहीं होता कि कितना खा रहे हैं इसलिए भूख लगने पर ही खाएं।

बहुत ज्यादा चाय-कॉफी न पिएं

वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह चाय-कॉफी पीने की आदत छोड़ दें। ये लिवर के साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी नुकसानदायक होते हैं। साथ ही इनमें मौजूद चीनी भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

लिक्विड की मात्रा बढ़ाएं 

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए पाचन क्रिया को एक्टिव रखना बहुत जरूरी है। जिसके लिए दिन में 6-8 गिलास पानी जरूर पिएं। बल्कि पानी ही क्यों लिक्विड की ज्यादा से ज्यादा मात्रा शामिल करें, लेकिन पैक्ड जूस पीना अवॉयड करें क्योंकि इनमें शुगर होती है जिससे वेट मैनेजमेंट का मकसद पूरा नहीं हो सकता। छाछ, सूप, नींबू पानी के ऑप्शन हैं एकदम बेस्ट।

डाइटिंग को कहें बाय-बाय

वजन कम करने के बैलेंस डाइट लेना जरूरी है न कि डाइटिंग करना। इससे शरीर को नुकसान होता है और काम करने के लिए एनर्जी नहीं मिल पाती। इसकी जगह अपने रूटीन में एक्सरसाइज, योग, रनिंग और वॉक को शामिल करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.