Move to Jagran APP

Gud ke Fayde: घर में चीनी की जगह रखें गुड़ और रहें सेहत से जुड़ी इन समस्याओं से दूर

Gud ke Fayde गुड़ न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर रहती हैं। पेट का दर्द हो या फिर सर्दी-जुकाम की प्रॉब्लम गुड़ है इन सबका कारगर इलाज।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 29 Apr 2022 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 29 Apr 2022 07:00 AM (IST)
Gud ke Fayde: घर में चीनी की जगह रखें गुड़ और रहें सेहत से जुड़ी इन समस्याओं से दूर
Gud ke Fayde: गुड़ से करें सेहत की इन समस्याओं को दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Gud ke Fayde: गुड़, शक्कर का एक बहुत ही हेल्दी और सस्ता ऑप्शन है जिसे आज भी कई जगहों पर खान-पान की मिठास बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर मीठा आपकी कमजोरी है लेकिन आपको वजन भी कम करना है तो गुड़ से बनी चीज़ें खाएं। जिसे खाने के बाद पेट और सीने में जलन भी नहीं होगी और मन भी भर जाएगा। मिनरल्स, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स गुड़ में होते हैं तो आप समझ ही सकते हैं ये कितना फायदेमंद है। लेकिन इसका काम यहीं पर खत्म नहीं हो जाता और गुड़ के सेवन से कई समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइए जान लेते हैं जरा इनके बारे में...

loksabha election banner

सर्दी-जुकाम का इलाज

सर्दी-जुकाम का बिना दवा इलाज करने के लिए किसी बर्तन में एक कप पानी गर्म करें। इसमें गुड़ डालकर उसे अच्छी तरह घुलने दें। इसके साथ ही इसमें थोड़ा-सा अदरक भी डालकर उबाल लें। खुद से ठंडा होने दें और फिर किसी बॉटल में रख दें। दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें।

गले की खराश करे दूर

गले की खराश हो जाए तो बहुत उलझन होती रहती है। तो इसके लिए आपको ये उपाय करना है। तुलसी के कुछ पत्तों को कूटकर उसका रस निकालें और इसमें गुड़ का पाउडर मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिएं। फायदा आप खुद देखें।

पीरियड्स के ऐंठन में आराम

पीरियड्स के वक्त कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा पेट दर्द होता है। जिससे राहत पाने के लिए वो तरह- तरह की दवाओं तक का सेवन करती हैं तो इस समस्या को दूर करने का नेचुरल और कारगर उपाय है गुड़ का सेवन। दूध गर्म करें और उसमें गुड़ मिलाएं। दिन में दो बार पिएं। 

पेट की समस्याओं का इलाज

एसिडिटी, अपच, कब्ज़ और पेट फूलने जैसी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है गुड़। इसके लिए बस खाने के साथ या बाद में एक छोटा टुकड़ा गुड़ का खाएं और बचे रहें इन परेशानियों से। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.