Move to Jagran APP

Green Tea Side Effects: जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पी रहे हैं तो हो जाएं सावधान, नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान

आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग और सतर्क हो चुके हैं। वजन को नियंत्रित करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। वजन घटाने के लिए ग्रीन टी काफी मशहूर है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 12:55 PM (IST)
Green Tea Side Effects: जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पी रहे हैं तो हो जाएं सावधान, नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान
ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन बन सकता है कई समस्याओं की वजह

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खुद को फिट रखने के लिए आजकल हर कोई काफी मेहनत कर रहा है। स्लिम रहने के लिए लोग अलग-अलग उपाय अपनाते हैं। इन्हीं उपायों में से एक ग्रीन टी, वजन घटाने के लिए लोगों के बीच प्रचलित है। ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सहारा लेते हैं। इतना ही नहीं कई लोग तो जल्दी पतला होने की चाह में लगातार भारी मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर भी आप लगातार इसका सेवन कर रहे हैं, तो इससे होने वाले नुकसानों के वाले में जरूर जान लें।

loksabha election banner

नींद की कमी

ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इससे मेलाटोनिन हॉर्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे नींद के पैटर्न में समस्या हो सकती है। इस वजह लोगों को नींद की समस्या हो सकती है।

सिरदर्द की समस्या

जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन सिर दर्द का कारण भी बन सकता है। अगर आप एक दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पी रहे हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदेय नहीं है। लेकिन इससे ज्यादा इसका सेवन माइग्रेन की समस्‍या बढ़ा सकता है।

पाचन क्रिया की समस्‍या

ग्रीन टी में पाया जाने वाला टैनिन पेट में एसिडिटी की समस्या की वजह बन सकता है। ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पेट में जलन, गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्या भी हो सकती है।

एनीमिया की समस्या

ग्रीन टी ज्यादा पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने से शरीर में खून की कमी हो सकती है, जिससे एनीमिया होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

उल्टी की समस्या

ग्रीन टी में मौजूद टैनिन भी आपके लिए समस्या बन सकता है। दरअसल, इसके ज्यादा सेवन से टैनिन आंतों में प्रोटीन की मात्रा का काफी कम कर देता है। इसकी वजह से आपको उल्टी और मितली की दिक्कत हो सकती है।

ब्लड प्रेशर पर असर

ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी पीने से आपके ब्लड प्रेशर पर भी काफी असर पड़ता है। दरअसल, अत्‍यधिक मात्रा में इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। इसके अलावा अगर आप दिल के मरीज हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

हड्डियां होती हैं कमजोर

ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी पीने से आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं। इसके चलते ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद यौगिक की वजह से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.